समाचार

‘कोरोना के बाद लग रहा अब तीसरा विश्व युद्ध देखना बचा है’:रूस-यूक्रेन जंग पर सोशल मीडिया ऐसे एक्टिव

रूस और यूक्रेन में युद्ध के साथ पूरे विश्व में तीसरे वर्ल्ड वार का खतरा बढ़ गया है। रूस-यूक्रेन युद्ध में अमेरिका और पश्चिमी देश अगर शामिल होते हैं तो फिर यह आशंका सच हो सकती है। यूक्रेन के कई शहरों में धमाके हुए हैं। यूक्रेन में कई लोगों की मौत और घायल होने की खबरें भी आने लगी हैं।

इस बीच भारत के सोशल मीडिया स्पेस में भी रूस-यूक्रेन जंग को लेकर ही सबसे अधिक चर्चा हो रही है। #WorldWar3 हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और कई लोगों ने विश्व युद्ध की आहट को लेकर अपने विचार लिखे हैं। कुछ लोगों ने यह भी लिखा है कि इसी जीवन में कोरोना जैसी भीषण महामारी देख ली और अब विश्व युद्ध के हालात भी पैदा हो रहे हैं।

आपको बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का ऐलान किया है, वहीं दूसरी ओर अमेरिका  समेत कई देश रूस को अंजाम भुगतने की चेतावनी दे रहे हैं। इन हालातों के लिए कोई रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर ठीकरा फोड़ रहा है तो कोई पश्चिम देशों और यूक्रेन पर।


रूस-यूक्रेन जंग  को लेकर भारत के अलावा दुनियाभर के अन्य देशों से भी काफी लोग ट्वीट कर रहे हैं। इसको लेकर कई कार्टून भी काफी शेयर किए जा रहे हैं। कार्टूनिस्ट Phil Hands ने अपने ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर ट्वीट किया और लिखा- ‘मेरे नवीनतम कार्टून में- व्लादिमीर पुतिन ने सात दशकों की शांति को नष्ट नष्ट कर दिया।’


वहीं पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट Christian Adams ने हैश टैग #RussiaUkraineCrisis के साथ टैंक में सवार पुतिन की तस्वीर शेयर की है।


@MiddleEastMnt ने अपने ट्वीट में पुतिन और नाटो का कार्टून शेयर करते हुए, इसे Russia VS NATO की लड़ाई बताया।


रूस-यूक्रेन जंग पर देखिए और कमेंट

गौरतलब है कि लंबे समय से रूस और यूक्रेन के बीच विवाद जारी है। अब ये विवाद जंग में बदल गया है। यूक्रेन की तरफ से अमेरिका, ब्रिटेन समेत NATO देश हैं, जिन्होंने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। लेकिन फिर भी रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू कर दिया है।

खुद यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा है कि रूसी सेना ने बड़े पैमाने पर आक्रमण करना शुरू कर दिया है। ऐसे में देश में मार्शल लॉ लगा दिया गया है। यूक्रेन की की राजधानी Kyiv के बाद वहां Odessa, Kharkiv, Donetsk जैसे शहरों में भी धमाके सुनाई दिए हैं।

उधर अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने कहा है कि युद्ध में होने वाली मौतों और तबाही के लिए रूस अकेला जिम्मेदार है। अमेरिका और उसके सहयोगी (NATO) इसका जवाब देंगे। कुल मिलाकर दुनिया तीसरे विश्व युद्ध (World War Third) के मुहाने पर खड़ी दिखाई दे रही है। इसका अंजाम क्या होगा, सबकी नजरें इसी पर टिकी हैं।

Back to top button