समाचार

भारत के इन 2 शहरों में अब नहीं मिलेंगे शराब और मांस, पवित्र शहर किए गए घोषित

भोपाल (एमपी)! जैन धर्म में मांस, मदिरा का सख़्त निषेध है। ऐसे में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने जैन तीर्थ स्थल कुंडलपुर (Kundalpur) सहित दो शहरों को ‘पवित्र क्षेत्र’ घोषित किया है। जी हां बता दें कि सीएम शिवराज ने इन दो शहरों को पवित्र घोषित करते हुए कहा कि, ” वहां मांस (Meat) और शराब (Liquor) की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

” गौरतलब हो कि बीते दिनों सोमवार को शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की राजधानी भोपाल से 285 किलोमीटर दूर दमोह जिले में स्थित कुंडलपुर में जैन समुदाय के पंचकल्याणक महोत्सव में शामिल होने पहुँचें थे। जहां पर उन्होंने इस बात की घोषणा की। आइए ऐसे में समझें पूरी बात…

बता दें कि दमोह जिले के कुंडलपुर पहुँचे मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘‘जैन साधु विद्यासागर जी महाराज की प्रेरणा से मैं कुंडलपुर और बांदकपुर दोनों को पवित्र क्षेत्र घोषित कर रहा हूं। ऐसे में अब यहां पर मांस और शराब पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी।” वहीं जानकारी के लिए बता दें कि बांदकपुर शहर भगवान शिव की मंदिर के लिए प्रसिद्ध है और दमोह पहुँचें शिवराज चौहान ने कहा कि विद्यासागर महाराज की इच्छा के अनुसार प्रदेश सरकार एक वर्ष के अंदर चिकित्सा एवं इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम हिंदी में शुरु करेगी।

Liqour And Meat Free city

इतना ही नहीं उन्होंने नागरिकों से गौ रक्षा के काम में आगे आने और बेहतर पर्यावरण के लिए पेड़ लगाने की भी अपील की। वहीं मालूम हो कि इसी महीने की शुरुआत में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि प्रदेश सरकार अगले शैक्षणिक सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम हिंदी में शुरू करेगी और अब इसी बात को सीएम शिवराज ने भी दोहराई है।

Back to top button