बॉलीवुड

36 साल में इस भयंकर बीमारी ने ले ली थी मधुबाला की जान, शरीर में रह गई थीं बस हड्डियां

दिवंगत अदाकारा मधुबाला की गिनती हिंदी सिनेमा की सबसे ख़ूबसूरत अदाकाराओं में होती है. मधुबाला हिंदी सिनेमा का एक बड़ा नाम रही हैं. हालांकि बहुत जल्द मधुबाला इस दुनिया को छोड़कर चली गई थी. उनका फ़िल्मी करियर और उनका जीवन काल दोनों ही बहुत छोटे रहे हैं.

madhubala

मधुबाला का जन्म वैलेंटाइन डे के दिन यानी कि 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था. मधुबाला अपने समय की बड़ी अदाकारा रही. बहुत छोटी उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. 23 फरवरी 1969 को मुंबई में उनका निधन हो गया था. उनकी 53वीं पुण्यतिथि मनाई गई.

madhubala

मधुबाला का असली नाम मुमताज़ जहां बेग़म देहलवी था. उन्होंने बाद में नाम बदल लिया था. मधुबाला को दिल में छेद था और दिल की बीमारी ने दुनिया से मधुबाला को छीन लिया था. लेकिन वे इसके अलावा फेफड़ों की बीमारी एवं अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थी.

madhubala

मधुबाला को कई बीमारियों ने घेर रखा था. अपने करियर में कई शानदार फ़िल्में देने वाली मधुबाला के जीवन का अंत बहुत ही दर्दनाक हुआ. मौत से पहले वे 9 सालों तक बिस्तर पर रही. मधुबाला को दिल में छेद के बारे में साल 1954 में एक रिलीज न हो सकी फिल्म ‘चालाक’ की शूटिंग के दौरान पता चला था.

madhubala

मधुबाला क़ई बार खून की उल्टियां कर देती थी. कभी उनके मुंह से खून आता था तो कभी उनकी नाक से खून बहता था. शुरुआत में डॉक्टर्स ने उन्हें तीन महीने तक बेड रेस्ट की सलाह दी लेकिन वे फिर भी काम में व्यस्त रही. दिल की बीमारी लगातार मधुबाला की हालत कमजोर कर रही थी.

madhubala

डॉक्टर्स भी मधुबाला की बीमारी को देखकर हैरान थे. डॉक्टर्स ने कह दिया था कि मधुबाला को बचाना उनके वश में नहीं है. डॉक्टर्स ने कहा था कि अभिनेत्री सिर्फ 2 साल तक जीवित रहेंगी लेकिन फिर भी वे 9 साल तक ज़िंदा रही थी. धीरे-धीरे वे कमजोर पड़ने लगी थी.

madhubala

शरीर में सिर्फ हड्डियां बची थी…

एक बार मधुबाला के बारे में बात करते हुए उनकी बहन मधुर भूषण ने चौंकाने वाले खुलासे किए थे. मधुर भूषण ने बताया था कि आख़िरी समय में मधुबाला के शरीर में सिर्फ हड्डियां रह गई थीं. हर चार से पांच घंटे में उन्हें ऑक्सीजन देना पड़ता था. अपने अंतिम समय में मधुबाला हमेशा खांसती रहती थी. वे रोती रहती थी और कहती थी कि, ‘मुझे ज़िंदा रहना है, मुझे मरना नहीं है, डॉक्टर कब इलाज निकालेंगे’.

madhubala

मधुर भूषण ने यह भी कहा था कि मौत से ठीक पहले मैं मधुबाला को देखने के लिए जा रही थी लेकिन मैं पहुंची इससे पहले ही मधुबाला ने दुनिया छोड़ दी थी. 36 की उम्र में 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने अंतिम सांस ली.

madhubala

दिलीप कुमार संग 9 साल तक चला अफेयर…

मधुबाला अपने निजी जीवन को लेकर भी चर्चाओं में रही. दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार संग मधुबाला का 9 साल तक प्रेम प्रसंग चला लेकिन फिर बाद में दोनों अलग हो गए थे.

madhubala

किशोर कुमार से की शादी…

दिलीप कुमार से रिश्ता खत्म करने के बाद मुस्लिम मधुबाला ने हिन्दू धर्म से संबंध रखने वाले दिग्गज़ गायक और अभिनेता किशोर कुमार से रिश्ता जोड़ा था. दोनों ने साल 1960 मे शादी कर ली थी. लेकिन इस रिश्ते का अंत मधुबाला की मौत के साथ साल 1969 में हो गया था.

madhubala kishore kumar

Back to top button