स्वास्थ्य

रात में फ्रिज में रखा खाना, सुबह खाया तो काटने पड़े उंगलियां और दोनों पैर, आप भी रहें सतर्क

हमें अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है। इसके लिए हमको खाना समय पर और ताजा खाना चाहिए। आजकर की भाग-दौड़ भरी लाइफ में ऐसा हो नहीं पा रहा है। हम लोग अक्सर रात का बचा खाना फ्रिज में रख देते हैं और उसको अगले दिन खा लेते हैं। हमको भले ही ये आम बात लगती है लेकिन हमारी ये आदत जानलेवा हो सकती है।

जी हां इंग्लैंड में रहने वाले युवक की उंगलियों और दोनों पैरों को सिर्फ इसलिए काटना पड़ गया क्योंकि उसने रात का बचा हुआ खाना फ्रिज में रख दिया था और उसको सुबह खाया था। बड़ी मुश्किल से उसकी जान तो बच गई लेकिन सारी उम्र के लिए वो अपंग हो गया।

दोस्त लेकर आया था होटल से खाना

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार जेसी नाम का युवक जो पढ़ाई करता है, उसने फ्रिज में रखा हुआ खाना खाया था। जिसके बाद उसकी हालत खराब हो गई। जानकारी के मुताबिक उसका दोस्त ये खाना रात में होटल से लेकर आया था। खाने में नूडल्स और चिकन था।

जेसी ने खाने को फ्रिज में रखने को बोला था और सो गया था। सुबह जब वो उठा तो नाश्ते में उसने इसी खाने को खा लिया और उसकी तबीयत बिगड़ती चली गई। उसको बहुत तेज बुखार हो गया। जब उसकी हालत ज्यादा खराब होने लगी तब उसको अस्पताल ले जाया गया।

किडनी ने बंद कर दिया था काम

जब जेसी को अस्पताल ले जाया गया और उसकी जांच हुई तो उसकी त्वचा बैंगनी पड़ने लग गई थी। डॉक्टरों ने बताया कि उसकी किडनी ने भी काम करना बंद कर दिया था। इससे उसके शरीर में जहर फैलता जा रहा था। जैसी की रिपोर्ट में बैक्टीरिया मिले जिससे डॉक्टरों को पता लगा कि उसको सेप्सिस हो गया था। 20 घंटे पहले तक सामान्य सा युवक अचानक इतना बीमार पड़ गया था कि उसकी जिन्दगी बचा पाना भी मुश्किल था।

काटने पड़े दोनों पैर और उंगलियां

रिपोर्ट में उसके शरीर में बैक्टीरियल इंफेक्शन का पता लगा था। सेप्सिस की वजह से उसके शरीर में जगह फैल रहा था। ऐसे में डॉक्टरों को इंफेक्शन रोकने के लिए उसकी उंगलियां काटनी पड़ीं।

इसके बाद उसके दोनों पैरों को भी घुटने के नीचे से काटना पड़ा। उसका खून भी जमने लगा था। इसके बाद से ही वो कोमा में चल रहा था। करीब 26 दिन बाद जेसी को होश तो आ गया लेकिन वो जिन्दगी भर के लिए अपंग हो चुका है।

जानें क्या होता है खतरनाक सेप्सिस

सेप्सिस एक गंभीर बीमारी होती है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन यानि शरीर में संक्रमण की वजह से हो जाती है। अगर आपका शरीर किसी संक्रमण का शिकार हो जाए तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता उस बीमारी से लड़ने के लिए कुछ रसायन छोड़ती है। हालांकि जब ये प्रतिक्रिया बेकाबू हो जाती है तो सेप्सिस हो जाता है।

इस बीमारी में सांस लेने में परेशानी, हार्ट बीट तेज होना आदि लक्षण होते हैं। वैसे डॉक्टरों को ये तो पता नहीं चला कि होटल के खाने में बैक्टीरिया कहां से आ गए लेकिन आप भी फ्रिज का खाना खाते हैं तो सतर्क हो जाएं। हमेशा ताजा और घर का बना भोजन ही करें।

Back to top button