समाचार

पुरानी Splendor बाइक को इलेक्ट्रिक में बदलिए, सिंगल चार्ज में 151 किमी चलेगी, खर्च कम बचत ज्यादा

आने वाला समय इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट का होने वाला है। क्योंकि पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ रहे हैं और इनके भंडार भी सीमित हैं। इसलिए सरकार के साथ-साथ कंपनियां भी इस दिशों में तेजी से काम कर रही हैं। अब भारत में एक ऐसी किट को इजाद कर दिया गया है जो पुरानी स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक में बदल देगी। इस डिवाइस में खर्च कम है लेकिन पैसे की बचत ज्यादा है।

हीरो स्प्लेंडर के लिए Conversion Kit

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर जैसे हाई-प्रोफाइल शहरों में धीरे-धीरे पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगना शुरू हो गया है। हालांकि सरकार आपके पुराने वाहन को इलेक्ट्रिक में परिवर्तित करने का विकल्प दे रही है। ईवी किट को बनाने वाली कंपनी oGoA1 नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशानिर्देशों के अनुसार काम करते हुए देश की सबसे लोकप्रिय बाइक हीरो स्प्लेंडर के लिए Conversion Kit का निर्माण कर रही है।

कन्वर्जन में इतना खर्च आएगा

महाराष्ट्र स्थित इस फर्म के मुताबिक पुरानी स्पलेंडर को ईवी में बदलने के लिए 35,000 रुपये का खर्च आएगा । वहीं इस किट के साथ इलेक्ट्रिक स्पलेंडर सिंगल चार्ज में लगभग 151 किमी की ड्राइविंग रेंज देती है। यह कंपनी मोटरसाइकिलों के लिए एक आरटीओ स्वीकृत इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट प्रदान करती है। बताया जा रहा है कि इसकी मांग में करीब 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कंपनी की 50 से अधिक फ्रैंचाइज़ी

GoGoA1 कंपनी वर्तमान में पेट्रोल से चलने वाले दो, तीन और चार पहिया वाहनों की बैटरी बनाने पर काम कर रही है, रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और दिल्ली सहित कऊ राज्यों में कंपनी की 50 से अधिक रजिस्टर्ड फ्रेंचाइजी हैं। फ्रैंचाइज़ी को लेने वाले मालिकों को Conversion Kit की स्थापना और बैटरी की अदला-बदली करने जैसे विकल्प मुहैया कराए जाते हैं।

कन्वर्जन किट की मांग में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। लोग अपने वाहनो को इलेक्ट्रिक में बदलने में काफी रुचि दिखा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल खरीदने से निजात मिलता है तो दूसरी तरफ वायु प्रदूषण की समस्या में भी राहत मिलती है।

Back to top button