बॉलीवुड

‘द कश्मीर फाइल्स’ का ट्रेलर: पंडितों के नरसंहार की तस्वीर झकझोर देगी, मिथुन, अनुपम खेर ने डाली जान

कश्मीर में पाकिस्तान के शह पर अलगाववाद का जो खेला खेला जा रहा था, उसकी क्रूर तस्वीर तब सामने आई जब 80 के दशक के अंतिम वर्षों में पंडितों के साथ रह रहे अलगाववादी मुसलमानों ने कश्मीर को आजाद कराने के नाम पर उन पर बेवजह अत्याचार शुरू कर दिया।

यह अत्याचार जनवरी 1990 आते-आते तक चरम पर पहुंच गया, जब घाटी में पंडितों और दूसरे हिंदू समुदाय के लोगों का नरसंहार शुरू कर दिया गया, हिंदू महिलाओं पर अत्याचार ढाया गया, सैकड़ों हिंदू महिलाओं का सामूहिक बलात्कार कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया गया। कश्मीर में हुए इसी नरसंहार के दर्द को फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के माध्यम से दुनिया के सामने लाने की कोशिश की गई है। इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है।

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ का ट्रेलर सोमवार को रिलीज किया गया। यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। 3 मिनट 23 सेकंड का ट्रेलर काफी इंटेंस हैं और कश्मीरी पंडितों के पलायन की वजहों और उस दौरान के सियासी हालात को रेखांकित करती है। यह कश्मीरी नरसंहार की सबसे इंटेंस, हार्ड-हिटिंग और इमोशनल तस्वीर पेश करता है।

फिल्म का विषय बेहद संवेदनशील

‘द कश्मीर फाइल्स’ एक बेहद संवेनशील और भावनात्मक विषय पर बनायी गयी फिल्म है, जो भारतीय राजनीतिक इतिहास की बेहद अहम घटनाओं में से एक पर आधारित है। विवेक मानते हैं कि इस विषय पर फिल्म बनाना आसान काम नहीं था और इसे बहुत संवेदनशीलता के साथ संभालना पड़ा। विवेक कहते हैं कि यह फिल्म एक तरह से आंखें खोलने का काम करेगी। भारतीय इतिहास की इस घटना को कई प्रतिभाशाली कलाकारों के जरिए रॉ और रियल नैरेटिव के माध्यम से पेश किया गया है।”


फिल्म में एक पॉलिटिकल एक्टिविस्ट के किरदार में नजर आ रहीं अभिनेत्री पल्लवी जोशी कहती हैं, “एक फिल्म उतनी ही अच्छी होती है, जितनी कि उसकी स्क्रिप्ट और द कश्मीर फाइल्स के साथ दर्शक वास्तव में उन भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, जिनसे पात्र गुजरते हैं। अभिनेता के रूप में टीम में हर कोई पूरी तरह से अपने पात्रों में ढल गया है और इस चौंकाने वाली और दुखद कहानी को बताने के लिए प्रतिबद्ध है।”

फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, भाषा सुंबली, चिन्मय मंडलेकर, पुनीत इस्सर, मृणाल कुलकर्णी, अतुल श्रीवास्तव और पृथ्वीराज सरनाइक जैसे कलाकार विभिन्न भूमिकाओं में नजर आएंगे। ‘द कश्मीर फाइल्स’ का निर्माण ज़ी स्टूडियोज, आईएएमबुद्धा और अभिषेक अग्रवाल आर्ट्स बैनर तले किया गया है। फिल्म 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

Back to top button