समाचार

निजी बाहनों को अब नहीं देना होगा टोल टैक्स, सरकार का नागरिकों को नया सौगात

चार पहिया वाहन चालकों के लिए एक अच्छी खबर आई है। एमपी सरकार ने प्राइवेट वाहन चालकों को एक तोहफा दिया है। अब मध्यप्रदेश के 17 मुख्य मार्गों से गुजरने के दौरान चार पहिया वाहनों को एक रुपया भी टोल टैक्स नहीं देना होगा। इस नए फैसले से वाहन चालकों के काफी पैसे बच जाएंगे।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चार पहिया वाहनों के महंगे खर्च के चलते कार नहीं खरीद पाते हैं। हालांकि अब ये लोग भी कार खरीदने के बाद मुफ़्त में इन मार्गों से गुजर सकेंगे। इन्हें ज्यादातर जगहों पर टोल टैक्स नहीं देना होगा।

ये हैं वह सड़कें जहां नहीं लगेगा टोल टैक्स

एमपी कैबिनेट के नए फैसले के बाद वाहन चालकों को इन मार्गों पर कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा – पन्ना-अजयगढ़ मार्ग, मोहनपुरा-बेहुट मऊ, आष्टा-कन्नौद, महुआ-चुवाही, शाजापुर-दुपाड़ा-पिलवास नलखेड़ा मार्ग, परसोना-महुआ-बरखा, कटनी विजयराघवगढ़-बरही, हरदुआ चकघाट मार्ग, तिलवारी-गोटेगांव मार्ग, उज्जैन-मक्र्सी, मुरार-चितौरा, रीवा सेमरिया, डबरा – भितरवार-हरसी मार्ग, खिटकिया-बीनागंज, बदनावर थांदला व नसरुल्लागंज-खातेगांव मार्ग इत्यादि।

1 अप्रैल से मिलेगी छूट

मध्यप्रदेश के इन 17 मार्गों पर टोल टैक्स में छूट 1 अप्रैल से मिलेगी। दरअसल इन 17 हाइवे पर प्राइवेट वाहनों से टोल टैक्स न लेने का निर्णय शिवराज सरकार का है। शुक्रवार (18 फरवरी) को शिवराज कैबिनेट की एक बैठक हुई थी। इसी में ये निर्णय लिया गया था।

व्यवसायिक वाहनों से वसूला जाएगा टोल टैक्स

बताते चलें कि व्यवसायिक वाहनों पर ये छूट लागू नहीं होगी। इन वाहनों से पहले के जैसी ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। वहीं शिवराज कैबिनेट की बैठक में प्रोफेशनल एग्जामीनेशन बोर्ड (PEB) का नाम बदलकर कर्मचारी चयन बोर्ड कर दिया गया। इसके अलावा नर्मदा एक्सप्रेस वे को बनाने की सैद्धांतिक स्वीकृति भी दी गई।

इस कारण मिल रही टोल टैक्स में छूट

दरअसल लोक निर्माण विभाग ने एमपी में लगभग 200 सड़कों का सर्वे किया। इसमें ये पता चला कि टोल टैक्स में 80% रकम वाणिज्यिक वाहनों से ही आ रही थी। वहीं प्राइवेट छोटे वाहनों से महज 20% पैसा ही मिल रहा था। वहीं यात्रियों को कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा था।

इसके बाद यह सर्वे की रिपोर्ट सीएम को दिखाई गई। उन्हें सुझाव दिया गया कि इन टोल टैक्स पर प्राइवेट वाहनों को टोल टैक्स दी जानी चाहिए। बाद में सीएम शिवराज ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जिससे निजी वाहन चालकों के लिए सफर और भी आसान हो गया। वैसे शिवराज सरकार के इस फैसले को आप किस तरह देखते हैं हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button