वायरल ख़बर : NASA का दावा नवंबर में 15 दिन तक धरती पर रहेगा अंधेरा, नहीं दिखेगा बिल्कुल भी उजाला?

नई दिल्ली – सोशल मीडिया पर इन दिनों पृथ्वी पर होने वाली एक बड़ी घटना का दावा किया जा रहा है। दावे के मुताबिक, बृहस्पति और शुक्र ग्रह के बीच होने वाली किसी खगोलीय घटना के कारण धरती पर इस साल नवंबर के महीने में 15 दिन के लिए अंधेरा छाया रहेगा और सुर्य बिल्कुल भी नहीं दिखेगा। कई वेबसाइटों के जरिए इस ख़बर को फैलाया जा रहा है और लोगों में डर पैदा किया जा रहा है। Earth going to darkness in November.

सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रही हैं ये तस्वीरें :

Earth going to darkness in November

सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम दावे किये जा रहे हैं इस ख़बर की पुष्टि खुद नासा ने की है कि इस साल 15 नवंबर से 29 नवंबर तक बृहस्पति और शुक्र ग्रह के बीच होने वाली किसी खगोलीय घटना के कारण धरती पर पूरी तरह अंधेरा छाया रहेगा। आपको बता दें कि साल 2015 और 2016 में भी ऐसी ही खबरें सामने आई थी।

Earth going to darkness in November

अब ऐसे ही दावे फिर से किये जा रहे हैं। जब दुनिया भर में नासा के हवाले से यह खबर फैलाई गई कि 15 दिन के लिये पूरी दुनिया अंधेरा छा जाएगा, तो लोग इतने उत्सुक और डर गए कि इंटरनेट पर 15 नवंबर सर्च में सबसे ऊपर आ गया। दुनियाभर के लोगों में उत्सुकता और डर है कि क्या वाक़ई में धरती पर 15 दिनों तक अंधेरा हो जाएगा।

क्या 15 नवंबर को दुनिया भर में छा जाएंगा अंधेरा :

Earth going to darkness in November

दरअसल, ये खबर इतनी फैल गई कि खुद नासा को सामने आकर इसे अफवाह करार देना पड़ा। नासा ने कहा कि नवंबर में ऐसा कुछ नहीं होने वाला है जिससे दुनिया भर में 15 दिनों तक अंधेरा छा जाए। दरअसल, इस अफवाह वाली खबर को सबसे पहले Newswatch33 वेबसाइट ने 14 जुलाई को पोस्ट किया था। जिसके मुताबिक, नवंबर में पूरी दुनिया में 15 दिनों के लिए अंधेरा छा जाएगा।

Earth going to darkness in November

नासा ने इस दावे को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि धरती पर ‘ब्लैकआउट’ जैसी चीज नहीं होगी बल्कि यह शुक्र और बृहस्पति ग्रहों पर होनेवाली खगोलीय घटना होगी, जिसका 15 दिनों तक अधेंरा होने से कोई लेना-देना नहीं है।  वेबसाइट snopes.com के मुताबिक़, नासा के पूर्व अधिकारी चार्ल्स बोल्डन ने इस खबर को बेबुनियाद बताया है। चार्ल्स ने ऐसी किसी भी रिपोर्ट को बेबुनियाद बताया है जिसमें धरती पर अंधेरा छाने की पुष्टि हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.