स्वास्थ्य

अच्छी बात नहीं सीढ़ियां चढ़ते समय हांफना, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का संकेत

आलस से भरी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान ने लोगों को बहुत कमजोर बना दिया है। उनका स्टेमिना इतना कम हो गया है कि वे कुछ दूर चलने पर ही थकान महसूस करने लगते हैं। जब वे घर की सीढ़ियां चढ़ते हैं तो हांफने लग जाते हैं। उनकी दिल की धड़कनें तेजी से धड़कने लगती हैं।

वैसे तो सीढ़ियां चढ़ते पर थकान का होना बहुत आम बात है। लेकिन ऐसा बेहद सीमित मात्रा में होना चाहिए। यदि आप हद से ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि आपका शरीर बहुत कमजोर पड़ गया है। चलिए आपको इस बारे में थोड़ा और विस्तार से बताते हैं।

कहीं शरीर कमजोर तो नहीं?

सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है। ये आपके शरीर का फैट भी बर्न करता है। मतलब फिटनेस के लिहाज से तो ये अच्छी चीज है। लेकिन सीढ़ियां चढ़ने से अधिक ऊर्जा भी खर्च होती है। ये चीज हमे थकान का अनुभव कराती है।

यह थकान वैसे तो सामान्य है। लेकिन यदि आप सिर्फ दो फ्लोर चढ़कर ही थक जाते हैं और ज्यादा हांफने लगते हैं तो ये अच्छा संकेत नहीं है। मतलब आपके शरीर में कुछ गड़बड़ या कमजोरी है।

सिर भारी होना या घूमना

कुछ लोग सीढ़ियां चढ़ते हैं तो उनका सिर भारी होने लगता है। कुछ का सिर घूमने लगता है और उनकी आंखों के आगे धुंध आ जाती है। ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ये संकेत है कि आपके शरीर में कोई गंभीर बीमारी छिपी बैठी है।

क्या आप शरीर को दे रहे पूर्ण पोषण?

कई बार शरीर को पूर्ण पोषण न मिलने पर भी वह कमजोर हो जाता है। इसलिए आपको अपनी डायट का पूरा ध्यान रखना चाहिए। विटामिन, मिनरल्स और पोषण की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारी पनपने लगती है। इसकी वजह से सांस फूलना और थकान जैसी समस्या भी होती है।

बॉडी को एक्टिव रखें

थकान और सांस फूलने की समस्या से दूर रहने के लिए शुरुआत से ही अपनी बॉडी को एक्टिव रखें। हल्की एक्सरसाइज करें। योगा भी कर सकते हैं। रोज सुबह शाम घूमने जाए। पार्क, घर के आँगन, छत या आसपास वॉक करें।

दिल की बीमारी तो नहीं?

ज्यादा मेहनत करने पर सांस का फूलना सामान्य होता है। लेकिन दो फ्लोर चढ़कर सांस लेने में दिक्कत हो तो ये कमजोर दिल की निशानी होता है। मतलब आपके दिल में कुछ बीमारी है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। वहीं खुद को हेल्थी रखने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव लाने चाहिए। खासकर खान पान और व्यायाम पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

Back to top button