दिलचस्पसमाचार

गूगल ने ‘गलती’ खोजने वाले कई लोगों को कुल 65.79 करोड़ रु इनाम में दिए, इंदौर के अमन हो गए मालामाल

गूगल (Google) में बग्स या गलती खोजने वाले रिसर्चर्स के लिए अच्छी खबर है। गूगल ने साल 2021 के लिए 87 लाख डॉलर (लगभग 65.79 करोड़ रुपये) Vulnerability रिवॉर्ड के तौर पर दिए हैं, जो पिछले साल के मुकाबले दोगुनी रकम है। गूगल ने बग्स खोजने और उन्हें रिपोर्ट करने के लिए रिसर्चर्स को यह रकम इनाम के रूप में दी है। हालांकि, इसमें गूगल ने इंदौर के अमन पांडेय का खासतौर पर उल्लेख किया है। अमन पांडे Bugsmirror के फाउंडर और सीईओ हैं और उन्हें सबसे ज्यादा इनाम मिला है।

रिपोर्ट्स की मानें तो Google ने 220 यूनीक रिपोर्ट्स के लिए 2.96 लाख डॉलर दिए हैं। इसमें गूगल ने Bugsmirror के अमन पांडे, Yu-Cheng Lin और रिसर्चर [email protected] को मेंशन किया है। जिन्होंने सबसे ज्यादा रिवॉर्ड सिक्योर किया है। इन लोगों को सबसे ज्यादा इनाम मिला है।

रिसर्चर्स की लिस्ट में टॉप पर रहे अमन

Google ने अपनी रिपोर्ट में बताया, ‘Bugsmirror टीम के अमन पांडे ने पिछले साल की हमारी रिसर्चर लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने 2021 में 232 vulnerabilities सबमिट की हैं। उन्होंने अपनी पहली रिपोर्ट 2019 में सबमिट की थी। अमन ने अब तक 280 वैलिड vulnerabilities रिपोर्ट की है।’

आपको बता दें कि अमन पांडे NIT भोपाल से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने साल 2021 में अपनी कंपनी को आधिकारिक तौर पर रजिस्टर कर किया था। उनकी कंपनी Google, Apple समेत दूसरी कंपनियों के सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है।

पिछले साल के मुकाबले दोगुना इनाम

बात दें कि Google ने Android Vulnerability Reward Program(VRP) के तहत साल 2021 में साल 2020 के मुकाबले दोगुना रिवॉर्ड दिया है। जो अब तक Android VRP के तहत दिया गया सबसे बड़ा अमाउंट है। इसके साथ ही गूगल ने Android Chipset Security Reward Program(ACSRP) भी शुरू किया है। यह प्रोग्राम Google और कुछ Android चिपसेट मैन्युफैक्चर्र ने साथ मिलकर शुरू किया है।

साल 2021 में वैलिड और यूनीक सिक्योरिटी रिपोर्ट के लिए 2.96 लाख डॉलर ACSRP के तहत दिए गए हैं। इसके साथ ही Chrome में कई बग स्पॉट किए गए हैं। साल 2021 में इसके लिए गूगल ने 33 लाख डॉलर का इनाम दिया है।

Back to top button