दिलचस्प

जब एक IAS और IPS कपल के प्यार के लिए लकी साबित हुआ वैलेंटाइन डे, जानें कौन है ये खूबसूरत कपल

आज की भागमभाग और बिजी लाइफ में वैलेंटाइन वीक के बहाने कपल्स को प्यार के लिए अच्छा वक्त मिल जाता है। प्यार के ये कुछ सुनहरे दिन कभी-कभी किसी कपल के लिए इतने लकी साबित होते हैं कि वे हमेशा-हमेशा के लिए प्यार के बंधन में बंध जाते हैं। ऐसा ही कुछ एक IAS अफसर लड़के और एक IPS अफसर लड़की के साथ हुआ। दोनों की मुलाकात के बाद प्यार का सिलसिला शुरू हुआ जो वैलेंटाइन वीक में आते-आते अपने परवान पर चढ़ गया और वैलेंटाइन डे को शादी भी हो गई।

 

आईएएस अधिकारी का नाम तुषार सिंगला है और उनकी वाइफ जो कि आईपीएस ऑफिसर हैं, उनका नाम नवजोत सिमी है। तुषार को बंगाल कैडर मिला हुआ है और नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला हुआ है। दोनों की शादी 14 फरवरी 2020 यानी वैलेंटाइन डे के दिन हुई थी।

उनकी शादी की खास बात ये थी कि दोनों ने बहुत सिंपल तरीके से पहले मंदिर में हिंदू रीतिरिवाज से शादी की औऱ फिर रजिस्टर्ड मैरिज की। उस समय IAS तुषार वेस्ट बंगाल में पोस्टेड थे और IPS नवजोत बिहार पटना में ट्रेनिंग कर रही थीं. इस दौरान दोनों ने शादी करने का प्लान बनाया और फिर नवजोत हावड़ा (वेस्ट बंगाल) आ गईं।

उन्होंने 13 फरवरी को वहां के काली मंदिर में हिंदू-पंजाबी रीति-रिवाज से शादी की और फिर 14 फरवरी को सुबह तुषार के ऑफिस में रजिस्टर्ड मैरिज की। उन्होंने सोचा था, शादी के फंक्शन बाद में करेंगे, लेकिन काम की व्यस्तताओं के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया।

IAS तुषार सिंगला ने बताया कि उन्होंने सोचा नहीं था कि उनकी लव-मैरिज होगी, लेकिन ऐसा हो गया. वे 2015 बैच के IAS अधिकारी हैं और नवजोत 2018 बैच की IPS अफसर हैं। तुषार पंजाब के बरनाला के रहने वाले हैं और नवजोत पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं।

ऐसे शुरू हुई लव स्टोरी

इस IAS और IPS कपल ने Aajtak.in से पहली मुलाकात से लेकर शादी तक की लव-स्टोरी को शेयर किया। दरअसल, जिस समय दोनों की शादी हुई थी, यह उस समय की बात है जब मैं बंगाल में पोस्टेड था। मेरी जानकारी में आया कि कोई नवजोत सिमी हैं, जो कि पंजाब की हैं, वे आईपीएस के लिए सिलेक्ट हुई हैं।

दोनों पंजाब के रहने वाले थे, इस कारण कुछ समय बाद दोनों की कैजुअल पहचान हुई और फिर दोनों की बात शुरू हुई। बात करते-करते दोनों के बीच दोस्ती हुई, एक-दूसरे से बातें शेयर करने लगे, बात करना अच्छा लगने लगा और एक दूसरे को पसंद करने लगे।

इसके बाद अच्छी बॉन्डिंग होने पर दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया। उनके बीच में सबसे अच्छी बात यह रही कि दोनों पंजाब से थे और दोनों का कल्चर भी एक ही था, जो कि दोनों के रिलेशन में काफी बड़ा फैक्टर रहा। इसके बाद दोनों की जॉब भी एक जैसी ही थी, भले ही जॉब का नेचर अलग था।

जब पहली बार डिनर पर गए साथ

मुलाकात के काफी समय दोनों ने पहली बार डिनर पर जाने का प्लान बनाया, जिसे दोनों कभी नहीं भूल पाएंगे। दरअसल, तुषार पहली बार नवजोत को पटना के एक रेस्टोरेंट में डिनर डेट पर लेकर गए थे। वहां पहुंचकर दोनों ने सूप और खाना ऑर्डर किया। खाना देखने में तो काफी अच्छा था, लेकिन जब उसे टेस्ट किया तो उसका टेस्ट इतना खराब था कि उन्हें खाने को बिना खाए ही रेस्टोरेंट से वापस आना पड़ा। यह उनकी लाइफ का काफी मजेदार मोमेंट था, जिसे दोनों आज भी याद करके काफी हंसते हैं।

उसके बाद तुषार वापस बंगाल आ गए और दोनों का रिलेशन और भी गहरा होता गया. कुछ समय बाद दोनों को लगने लगा था कि वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह पाएंगे। बस फिर था दोनों ने एक-दूसरे से शादी का प्लान बनाया और फिर 14 फरवरी 2020 को शादी कर ली।

अलग राज्यों में होने से थोड़ी दिक्कत आती है

दोनों की नौकरी अलग-अलग राज्यों में हैं और अगर दूरी की बात की जाए तो कम से कम दोनों राज्यों के बीच 7-8 घंटे का डिस्टेंस है। लॉन्ग डिस्टेंस पर बात हुए तुषार कहते हैं कि मैं मानता हूं, लॉन्ग डिस्टेंस में रहना काफी मुश्किल होता है, लेकिन जैसे ही मौका मिलता है, तो मैं वाइफ से मिलने चला जाता हूं और कभी नवजोत को मौका मिलता है, तो वे मुझसे मिलने आ जाती हैं।

हमको इस बात को काफी अच्छे से समझते हैं कि हम लोग पब्लिक सर्वेंट हैं, पर्सनल लाइफ के अलावा लॉ एंड ऑर्डर मेंटन रहे, इस बात का भी ख्याल करते हुए चलनाहोता है। कई बार ऐसे मौके भी आते हैं, जब हम मिल नहीं पाते तो ऐसे में हम कॉल या वीडियो कॉल पर बात कर लेते हैं।

दोनों में होती है बौद्धिक बहस

तुषार IAS अधिकारी हैं और नवजोत सिमी IPS अफसर हैं। दोनों में कई बार किसी मुद्दे को लेकर हेल्दी बहस भी होती है, जिसमें दोनों एक-दूसरे के प्वाइंट से सहमत नहीं होते लेकिन इसके कारण उनकी पर्सनल लाइफ में कभी भी कोई परेशानी नहीं आती और वे दोनों एक-दूसरे के साथ काफी खुश हैं।

एक दूसरे की करते हैं केयर

बिजी होने के बाद भी वे दोनों दूर रहकर भी एक-दूसरे की केयर करना नहीं भूलते। जब भी फ्री होते हैं एक-दूसरे को समय जरूर देते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि खास रिश्तों के लिए अगर थोड़ा भी समय मिले, तो उसे जरूर देना चाहिए।

आईएएस तुषार और आईपीएस नवजोत दोनों एक-दूसरे की जॉब की प्रायोरिटीज को काफी अच्छे से समझते हैं, जिसकारण से वे दोनों कभी एक-दूसरे को किसी भी तरह के डिसीजन लेने से नहीं रोकते. वे लोग जानते हैं कि वे जो भी फैसला लेंगे काफी सोच समझकर लेंगे।

इसके अलावा लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में रहने के बाद भी एक-दूसरे को समय देना और मौका मिलने पर मिलने जाना भी उनके रिश्ते को मजबूत बनाता है। उनका एक-दूसरे पर जो विश्वास है, उसने दोनों को इतनी दूर रहते हुए भी, दिल से इतना पास रखा हुआ है। इस वैलेंटाइन उनकी शादी को 2 साल पूरे होने जा रहे हैं। इन दोनों IAS-IPS कपल को हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Back to top button