विशेष

अजीब परंपरा है इस जनजाति की, शादी करके पिता के साथ बेड शेयर करती हैं लड़कियां

जब भी हम सामाजिक ताने-बाने में संबंधों की बात करते हैं। फिर एक बाप-बेटी के रिश्ते को सबसे पवित्र रिश्तों में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं एक पिता अपनी बेटी को पढ़ाने-लिखाने से लेकर हर पल पर उसका ख्याल रखता है और फिर एक समय ऐसा आता है, जब वो अपनी लड़की का विधि-विधान के साथ कन्यादान करता है। यह तो बात हुई भारत विशेषकर हिन्दू धर्म की लड़कियों और उनके पिता के बीच सामाजिक संबंध की। वहीं दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहाँ लड़कियों की शादी उनके पिता के साथ ही करा दी जाती है। आइए ऐसे में समझें इस देश और उसके अनूठे रीति-रिवाज के बारें में…

marriage

बता दें कि हिन्दू धर्म में लड़कियों को घर की लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है और उनकी घर में काफी इज्जत भी होती है, लेकिन बांग्लादेश दुनिया का एक ऐसा देश है। जहाँ कि मंडी जनजाति में लड़कियों की शादी उनके पिता से ही कर दी जाती है। अब ऐसे में आप इस अनूठी परंपरा के बारें में जानकर हैरान जरूर हो रहें होंगे, लेकिन यह कोई हैरान होने वाली बात नहीं बल्कि इसमें सच्चाई है और ‘द गार्डियन’ के मुताबिक, ये परंपरा आज भी बांग्लादेश के मंडी जन जाति में व्याप्त है।

Mother Daughter Shares Husband

पिता के साथ बेटी की शादी को लेकर इसी जनजाति की एक 30 वर्षीय महिला ओरोला कहती है कि जब वह बहुत छोटी थी तब उसके पिता की मृत्यु हो गई थी। ऐसे में उसकी मां की शादी नॉटेन नाम के किसी दूसरे आदमी से हो गई और उसके बाद वो हमेशा अपने दूसरे पिता को देखकर सोचती थी की वो कितने अच्छे हैं। कुल-मिलाकर देखें तो यह लड़की कहीं न कहीं अपने दूसरे पिता को पसंद करती थी।

Mother Daughter Shares Husband

इतना ही नहीं ओरोला ने आगे कहा कि जब वो धीरे-धीरे बड़ी हुई तो उसे जिस बारें में पता चला। वो कहानी हैरान करने वाली थी और जब मैं अपने जवानी के दिनों की तरफ बढ़ी तो पता चला कि उनके दूसरे पिता नॉटेन ही उनके पति हैं और ये खबर सुनते ही ओरोला को जैसे लगा की वह कोई सपना देख रही है। लेकिन हकीकत में ये एक सच था और ओरोला की शादी उसके पिता के साथ तब कर दी गई थी जब वो मात्र 3 साल की थी। वहीं इसमें जो हैरानी वाली बात है, वो ये है कि यह प्रथा आज भी बांग्लादेश के मंडी जाति में व्याप्त है।

Mother Daughter Shares Husband

बता दें कि इस कुप्रथा के अंतर्गत कम उम्र में विधवा हुई लड़कियों की शादी दूसरे व्यक्ति से करवा दी जाती है और जब वो महिला किसी बेटी को जन्म देती है तो उसकी शादी भी उसी व्यक्ति से करवाई जाती है। वहीं ऐसा करने के पीछे जो इस समाज के लोग तर्क देते हैं, उसके मुताबिक कहा जाता है कि जब एक कम उम्र का व्यक्ति किसी विधवा से शादी करता है और फिर उसे बच्ची होती है तो उसकी शादी भी अपने पिता से ही करा दी जाती है, ताकि वो लम्बे समय तक दोनों का ख्याल रख सकें।

Back to top button