समाचार

Delhi To London Bus Service: 70 दिनों में कीजिए 18 देशों की सैर, मिलेगी ये खास सुविधाएं

नई दिल्ली! सैर-सपाटे का शौक अमूमन हर व्यक्ति को होता है और विदेश घूमने की इच्छा कहीं न कहीं अधिकतर व्यक्तियों में होती है। लेकिन हर व्यक्ति के लिए प्लेन की यात्रा सुलभ हो सकें। यह संभव नहीं, फिर भी अब आप विदेश घूमना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि अब भारत से यूरोप के लिए बस सेवा शुरू हो रही है और आप ऐसे में अब बस से यात्रा कर सकते हैं। जी हाँ दिल्ली से लंदन के लिए बस सर्विस शुरू होने जा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस साल सितंबर में अत्याधिक सुविधाओं से युक्त लग्जरी बसें दिल्ली से लंदन के लिए रवाना की जाएगी।

Delhi To London Bus

वैसे आप अधिकतर छोटी दूरी के लिए ही अभी तक बस का सफर करते आएं होंगे, लेकिन यह पहली दफा होगा। जब आप हजारों किलोमीटर की यात्रा बस से तय करेंगे। ऐसे में एक निश्चित सी बात है कि इस यात्रा में आपको काफी रोमांच आने वाला है, क्योंकि यह सोचकर ही थोड़ा रोमांचित करता है कि लगातार व्यक्ति महीनों बस में सफर करें और रास्ते में सुंदर-सुंदर पहाड़, नदी और झरने पड़ें फिर यात्रा का अपना एक अलग अनुभव आना स्वाभाविक सी बात है।

मालूम हो कि एडवेंचर्स ओवरलैंड की ओर से ‘बस टू लंदन’ की पहल के तहत इस बस में यात्रा करने के इच्छुक लोग 70 दिनों में करीब 20 हजार किलोमीटर की दूरी तय करेंगे और इस दौरान 18 देशों का सफर कर सकते हैं। वहीं इसके लिए आपको 20 हजार डॉलर यानी करीब 15 लाख का पैकेज लेना होगा और इस पैकेज में टिकट, वीजा और अलग-अलग देशों में ठहरने की सुविधा सरीखी सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले 1976 तक भारत से विदेश बसें जाती थी और जिसकी शुरुआत एक ब्रिटिश कंपनी ने 1957 में की थी और वह बस दिल्ली लंदन-कोलकाता के बीच चलती थी।

Delhi To London Bus

लेकिन दुर्भाग्यवश कुछ वर्षों बाद वह बस दुर्घटना की शिकार हो गई थी, जिसके बाद फिर एक ब्रिटिश यात्री ने डबल डेकर बस बनाकर, दोबारा सिडनी-भारत-लंदन के बीच बस सेवा शुरू की थी और ये 1976 तक चलती रही। वहीं इसी दरमियान ईरान के अंदरूनी हालात बिगड़े और भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई। जिसके बाद यह बस सर्विस बंद कर दी गई थी।

इस बार दूसरे रूट पर चलेंगी बसें…

बता दें कि इस बार यह बस सर्विस भारत की एक निजी कंपनी शुरू कर रही है और इस बार बस का पुराना रूट बदल दिया गया है। मालूम हो कि पाकिस्तान व अफगानिस्तान की जगह अब इसे म्यांमार, थाईलैंड, चीन, किर्गिस्तान होते हुए फ्रांस तक ले जाया जाएगा। इसके साथ ही इंग्लिश चैनल पार करने के लिए क्रूज का भी सहारा लिया जाएगा।

वहीं यह बस दिल्ली से वाया कोलकाता म्यांमार पहुंचेगी और इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लतविया , लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस के बाद लंदन पहुंचेगी। इसके अलावा आखिर में बताते चलें कि पुरानी बस की तरह नई बस में भी 20 सीटें ही होंगी और हर यात्री के लिए अलग से केबिन होगा। जिसमें खाने-पीने से लेकर सोने तक की सुविधाएं होंगी।

Back to top button