समाचार

2 साल के बच्चे की सांस नली में फंसा मूंगफली का छिलका, लापरवाही ने पहुंचा दिया अस्पताल, हालत बिगड़ी

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो बहुत सावधान रहने की जरूरत है। हरियाणा के फरीदाबाद में पैरेंट्स की एक छोटी सी लापरवाही से उनका बच्चा अस्पताल पहुंच गया। मूंगफली खाते समय इस दो साल के बच्चे की सांस नली में छिलके फंस गए। इससे बच्चे को सांस लेने में परेशानी होने लगी। बच्चे की हालत बिगड़ी तो तीन दिन बाद परिवार के लोग उसे लेकर नीलम-बाटा रोड स्थित निजी अस्पताल में पहुंचे। यहां ब्रोंकोस्कोपी से डॉक्टरों ने करीब आधे घंटे के इलाज से छिलके सांस नली से बाहर निकाले। आगे आपको बताएंगे कि चूक कहां हुई।

छोटी सी चूक बनी आफत

अस्पताल की ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. अपर्णा महाजन ने बताया कि बच्चे के माता-पिता समझ रहे थे कि गले में मूंगफली का छोटा-सा टुकड़ा फंस गया होगा तो नीचे चला जाएगा, लेकिन बच्चा काफी असहज महसूस करने लगा। सांस लेने में दिक्कत होने लगी तो तीन दिन बाद परिवार बच्चे को लेकर अस्पताल आया।

सांस नली की जांच के लिए मेडिकल टीम ने छाती का एक्सरे लिया। इसके बाद रिजिड पीडियाट्रिक ब्रोंकोस्कोपी की मदद से गले की जांच की गई तो देखा कि मूंगफली के छिलके के कई बड़े टुकड़े अलग-अलग पड़े हुए थे। इससे सांस नली में सूजन आ गई थी और फेफड़े तक में दिक्कत आने लगी थी। अब बच्चे की हालत में सुधार है।

छोटे बच्चों को खाने की चीज देते समय रहें सावधान

डॉ. अपर्णा ने बताया कि रिजिट पीडियाट्रिक ब्रोंकोस्कोपी में सांस नली में छोटे से छोटे कण को भी सटीक तरीके से देखकर निकाल लिया जाता है। इस तरह की घटना होने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। बच्चों की सांस नली छोटी होती है और उसमें कोई चीज फंस जाने से ज्यादा परेशानी हो सकती है, इसलिए तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। छोटे बच्चों को ड्राईफ्रूट्स व मूंगफली आदि साबुत न दें, क्योंकि यह उनके गले में फंस सकते हैं। कोई भी चीज बच्चे की सांस नली में चली जाए तो बच्चे को खांसने को कहें। उनकी पीठ पर थपथपाएं। गर्दन वाले हिस्से को झुकाकर रखें। बच्चे को कुछ खाने-पीने को न दें।

छोटे बच्चों के सामने इन चीजों को ना रखें

बढ़ती उम्र के बच्चों के सामने या नीचे फर्श पर कोई चीज न रखें, खासकर दवा, सिक्का और सुई जैसी चीजें। इन चीजों को बच्चे आसानी से मुंह में ले लेते हैं। आपका बच्चा ऐसी कोई चीज या खिलौने के सेल मुंह में ले लेता है तो बिना देर किए डॉक्टर के पास लेकर जाएं, क्योंकि सेल आंत में फट जाएं तो गंभीर परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में कोई घरेलू उपचार न करें। बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं।

 

Back to top button