समाचार

जम्मू कश्मीर पुलिस ने पकड़े हाइब्रिड आतंकी, जानिए कौन होते हैं ये लोग और कैसे करते हैं काम

जम्मू-कश्मीर! जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में पुलिस ने मंगलवार को प्रतिबंधित आतंकी संगठन JeM के दो आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इसके अलावा इस आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने तीन हाइब्रिड आतंकवादियों समेत 11 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है।

बता दें कि इनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है और इस मामले में पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार आतंकी कई जगहों पर पुलिस और सैनिकों पर हमला करने की योजना बना रहे थे। ऐसे में कहीं न कहीं ये हाइब्रिड आतंकी इस समय कश्मीर में एक नई चुनौती बने हुए हैं। आइए ऐसे में जानते हैं कि क्या होता है ‘हाइब्रिड आतंकी’ औऱ कैसे ये काम करते हैं…

hybrid terrorists

गौरतलब हो कि अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक श्रीगुफवाड़ा को पार करने वाले सखरास में एक चेकपॉइंट पर, 2 पिलर सवारों के साथ एक बाइक सवार को रोका गया था। वहीं पुलिस के बयान के मुताबिक उन व्यक्तियों ने पहले भागने की कोशिश की, लेकिन सतर्क पुलिस दल ने उन्हें चतुराई से पकड़ लिया और उनके पास से दो चीनी पिस्तौल, कुछ मैगजीन और गोला-बारूद बरामद किया गया है।

hybrid terrorists

इसके अलावा अधिकारियों का कहना है कि कश्मीर घाटी में पिछले कुछ दिनों में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं जिसमें हमला करने वाला शख्स ऐसा था जो कि आतंकियों कि लिस्ट में शामिल नहीं था। वहीं ये ऐसे लोग होते हैं जो कि हमला करने के बाद सामान्य जीवनशैली में वापस लौट आते हैं और उनकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है और ये कट्टर विचारधारा से जुड़े हुए लोग होते हैं और किसी भी घटना को अंजाम दे सकते हैं।

हाइब्रिड आतंकी का आशय?…

hybrid terrorists

बता दें कि हाइब्रिड आतंकी ऐसे लोगों को माना जाता है, जो सामान्य दिनों में अपना काम करते हैं और सामान्य जीवनशैली में रहते हैं, लेकिन जैसे ही इन्हें मौका मिलता है ये आतंकी घटना को अंजाम देने में भी नहीं घबराते हैं और कभी भी दहशतगर्दी फैला सकते हैं और इनके पास हथियार भी होते हैं जो कि आतंकी संगठनों की तरफ से मुहैया कराएं जाते हैं।

कैसे तैयार होते हैं हाइब्रिड आतंकी?…

hybrid terrorists

वहीं मालूम हो कि ऐसे आतंकी तैयार करने के लिए सबसे पहले व्यक्तियों का ब्रेनवॉश किया जाता है और फिर धर्म और नफरत के नाम पर उसे कुछ भी करने के लिए उकसाया जाता है और उसके बाद गुप्त रूप से हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी होती है। वहीं इस श्रेणी में ज्यादातर युवा होते हैं जिन्हें कट्टर बना दिया जाता है।

hybrid terrorists

इसके अलावा बता दें कि ये अपने आकाओं के प्राप्त आदेश पर काम करते हैं और आतंकी घटना को अंजाम देने के बाद वे अपने आका के अगले आदेश का इंतजार भी करते हैं। वहीं जब उन्हें ऊपर से आदेश मिल जाता है। फिर वे दोबारा से एक सामान्य जीवन में लौट जाते हैं।

Back to top button