राजनीति

नेतन्याहू की वजह से खुल गया पीएम मोदी का राज़, पता चला फिलिस्तीन क्यों नहीं गये थे पीएम मोदी!

यरुशलम पीएम मोदी की इजरायल यात्रा के दौरान नेतन्याहू के साथ हुई एक बैठक का ऑडियो लीक हो गया है। बंद कमरे में हुई 4 यूरोपीय नेताओं के साथ हुई इस बैठक की सारी बातचीत गलती से खुले रह गए एक माइक्रोफोन के जरिए कमरे से बाहर आ गई है। दरअसल, ये बैठक चेक गणराज्य, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ एक बंद कमरे में हो रही थी, जहां नेतन्याहू का पर्सनल माइक बंद नहीं था और उनकी बातचीत कमरे के बाहर भी सुनाई दे रही थी। इससे पहले कि नेतन्याहू का स्टॉफ माइक बंद करता, पत्रकारों ने उनकी बात रिकार्ड कर ली। Why Modi did not visit Palestine.

इसलिए फिलिस्तीन नहीं गये पीएम मोदी :

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब इजरायल दौरे पर गए थे तो सबके मन में बस एक ही सवाल था कि प्रधानमंत्री फिलिस्तीन क्यों नहीं गए। ज्यादातर लोगों ने अनुमान के आधार पर इसका जवाब दिया। लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कि वजह से इस बात का खुलासा हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल तो गए लेकिन  फिलिस्तीन क्यों नहीं गए।

लीक हुई बातचीत और इजरायली अखबार हारेत्ज के मुताबिक, ‘नेतन्याहू ने बैठक में मौजूद नेताओं से कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने लोगों के लिए पानी चाहिए। मैं कहां से लाऊंगा? रामल्लाह से? नहीं।’ बस इसी बात में ये रहस्य छिपा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल जाकर भी फिलिस्तीन क्यों नहीं गए। दरअसल, फिलिस्तीन के पश्चिमी तट पर स्थित रामल्लाह एक महत्वपूर्ण शहर है, जहां भारत सहित तमाम देशों के उच्चायोग मौजूद हैं।

फिलिस्तीन फैक्टर के बारे में नहीं सोचते भारत-चीन :

जिस भी देश का राष्ट्राध्यक्ष इजरायल के दौरे पर आता है वो यहीं रूकता है। लेकिन मोदी अपनी इजरायल यात्रा के दौरान रामल्लाह में नहीं रूके। ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वो विदेशी संबंधों के मामले में इजरायल और फिलिस्तीन को जोड़ने की प्रवृत्ति को तोड़ना चाहते हैं। यानि भारत विदेशी संबंधों के मामले में इजरायल और फिलिस्तीन को एक नज़र से देखने की प्रवृत्ति को खत्म करना चाहता था।

इसके अलावा, नेतन्याहू ने चीन और भारत का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों देश इजरायल के साथ अपने संबंधों में फिलिस्तीन फैक्टर के विषय में नहीं सोचते। इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन के साथ भी हमारे रिश्ते अच्छे हैं। चीन को राजनीतिक मुद्दों की फिक्र नहीं है। आपको बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी इजरायल के दौरे पर गए थें। लेकिन फिलिस्तीन न जानें के कारणों पर लगातार चर्चा हो रही थी।

Back to top button