राजनीति

जीएसटी के मामले में सामने आयी वित्त मंत्रालय की बड़ी कामयाबी, हुआ कुछ ऐसा की..

नई दिल्ली: एक देश एक टैक्स यानी जीएसटी को केंद्र सरकार लागू कर चुकी है। देश का एक वर्ग इस टैक्स प्रणाली की जमकर तारीफ़ कर रहा है तो वहीँ कुछ लोग इस टैक्स प्रणाली का जमकर विरोध कर रहे हैं। आये दिन जीएसटी को लेकर कहीं ना कहीं विरोध प्रदर्शन होता रहता है। जीएसटी लागू होने के बाद से कुछ चीजों के दामों में काफी कमी आयी है, जबकि कुछ चीजों की कीमतें काफी बढ़ गयी हैं।

जीएसटी को लागू करने में वित्त मंत्रालय की बड़ी कामयाबी :

अभी हाल ही में वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी को लागू करने में वित्त मंत्रालय की बड़ी कामयाबी सबके सामने आयी है। दरअसल बात ये है कि जब से देश में जीएसटी लागू हुआ है तब से देश के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों से किसी भी प्रमुख समस्या की खबर नहीं आयी है। इसे एक बड़ी कामयाबी ही माना जायेगा। इससे अलावा 18 जुलाई 2017 तक जीएसटी रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 7755416 बताया जा रहा है।

सरकार ने करदाताओं के लिए की है पूरी व्यवस्था:

आज लोकसभा के एक लिखित प्रश्न के जवाब में मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं है। व्यापारियों को इन्टरनेट की आवश्यकता केवल उसी समय पड़ेगी जब उन्हें जीएसटी के तहत रिटर्न फाइल करना होगा। सरकार ने इसकी भी पूरी व्यवस्था की है कि करदाताओं को रिटर्न फाइल करने में भी किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

किया गया है जीएसटी सुविधा प्रदाताओं को नियुक्त:

Cheaper and costlier after GST

लोगों को परेशानियों से बचाने के लिए प्रत्येक आयुक्तालय में मदद के लिए एक डेस्क बनायी गयी है। साथ ही साथ जीएसटी सुविधा प्रदाताओं को भी नियुक्त किया गया है। आपको बता दें सभी को 30 जुलाई तक जीएसटी पंजीकरण करना अनिवार्य किया गया है। जो कारोबारी जीएसटी के दायरे में आते हैं और वो पंजीकरण नहीं करवाते हैं, उन्हें ना केवल इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ से वंचित रहना पड़ेगा बल्कि जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

30 जुलाई तक जीएसटी के लिए करवा लें रजिस्ट्रेशन:

जो व्यक्ति जीएसटी के लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं, उनके पास 30 जुलाई तक का वक़्त है। इसके लिए आपको gst.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही व्यक्ति के पास रजिस्ट्रेशन करने के लिए वैध्य पैन कार्ड, ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके अलावा जीएसटी से केंद्र सरकार को आने वाले समय में कोई परेशानी होती है या नहीं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

Back to top button