बॉलीवुड

जब इराक में इस बड़े पत्रकार को कर लिया गया था किडनैप, अमिताभ बच्चन बीच में न आते तो चली जाती जान

सदी के महानायक, बिग बी, बॉलीवुड के शहंशाह, बॉलीवुड के एंग्री यंगमैन जैसे नामों से ख़ास पहचान रखने वाले महान और दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन से भला कौन परिचित नहीं है. हिंदुस्तान की धरती पर कोई ऐसा शख़्स नहीं होगा जो अमिताभ बच्चन को न जानता हो. न केवल भारत बल्कि बिग बी की ख़्याति पूरी दुनिया में है.

amitabh bachchan

अफगानिस्तान से लेकर इराक तक यूरोप से लेकर अफ्रीका तक में अमिताभ बच्चन का नाम है. भारत में तो अमिताभ बच्चन बेहद लोकप्रिय है ही वहीं उनके चाहने वाले विदेशों में भी बड़ी संख्या में है. 52 साल के फ़िल्मी करियर में बिग बी ने ख़ूब शोहरत हासिल की है. ‘सदी के महानायक’ यह शब्द, यह उपाधि अमिताभ बच्चन के बारे में सब कुछ बयां कर देता है.

amitabh bachchan

बिग बी से जुड़े ढेरों किस्से, कहानियां काफी लोकप्रिय है. वहीं उनसे जुड़े कई किस्से ऐसे भी है जो आप जानेंगे तो आप हैरान रह जाओगे. ऐसा ही एक किस्सा हम आपके साथ साझा कर रहे है जब इराक में अमिताभ बच्चन के कारण एक पत्रकार की जान बच गई थी. तो आइए आपको विस्तार से इसके बारे में बताते है.

amitabh bachchan

जो किस्सा हम आपको बताने जा रहे है वो साल 2003 से जुड़ा हुआ है. तब इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन पर अमेरिका और ब्रिटेन ने मिलकर यह आरोप लगाया था कि सद्दाम जैविक हथियारों को एकत्रित करने का काम कर रहा है. बाद में ब्रिटेन और अमेरिका की सेनाओं ने इराक पर हमला कर दिया.

सद्दाम को अपनी सत्ता तो गंवानी ही पड़ी वहीं वो डरके मारे अंडरग्राउंड हो गया. तब भारत से एक क्राइम रिपोर्टर एस. हुसैन जैदी इस ख़बर और इस मामले को कवर करने के लिए पहुंचे. वे वहां सद्दाम और उनके परिचित लोगों से बातचीत करना चाहते थे कि तब ही जैदी को बगदाद में कुछ हथियारबंद लोगों ने किडनैप कर लिया. इस बीच अमिताभ बच्चन ने उनकी जान बचाई थी.

amitabh bachchan

दरअसल हुआ कुछ यूं था कि जैदी को आंखों पर पट्टी बांध दी गई थी और उन्हें किडनैपर सूनसान इलाके में ले गए. बाद में उनकी पट्टी खोली गई और उनसे टूटी-फूटी अंग्रेजी और अरबी में सवाल किए गए. अपहरणकर्ताओं ने हुसैन से पूछा था कि क्या तुम पाकिस्तान से आए हो ? तो जवाब दिया नहीं, मैं भारत से हूं, हिंदी हूं.

amitabh bachan

इसके बाद जैदी से पूछा गया कि क्या तुम अमीशा बक्कन को जानते हो? जैदी उनकी बात समझ नहीं पाए और कहा कि मैं अमीशा पटेल को जानता हूं. जैदी की बात सुनकर किडनैपर्स ने उनपर जमकर गुस्सा निकाला और उन्हें अरबी में जमकर लताड़ा. आगे अपहरणकर्ताओं ने कहा कि तुम अमीशा बक्कन को नहीं जानते?

इसके बाद एक अपहरणकर्ता अंदर कमरे में गया और वो अपने हाथ में एक पोस्टर लिए बाहर निकला. उसके हाथ में बिग बी की साल 1982 में आई फिल्म ‘शक्ति’ का पोस्टर था.

amitabh bachchan

पोस्टर देखते ही जैदी ने कहा मैं इन्हें जानता हूं. लेकिन जैदी का बचना अब भी मुश्किल था. उन्हें अपहरणकर्ता ने छोड़ तो दिया था लेकिन पहले उनसे एक पेपर पर नोट लिखवाया और कहा कि जब भी वह मुंबई आएगा तो मुझे उसे अमिताभ बच्चन से मिलवाना होगा. डरे-सहमे हुसैन ने हामी भर ली और उन्हें छोड़ दिया गया.

amitabh bachchan

Back to top button