बॉलीवुड

Video: जब दुःखी होकर लता ने कहा- फिर से जन्म न ही मिले तो अच्छा है, मेरी तकलीफें मुझे ही पता है

हमेशा-हमेशा के लिए लिए स्वर कोकिला, स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी हम सभी को छोड़कर परलोक सिधार गई. रविवार सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर लता दीदी ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. वहीं शाम को लता जी का राजकीय सम्मान के साथ मुंबई के शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार कर दिया गया.

lata mangeshkar

लता दीदी को शिवाजी पार्क में शाम 7 बजकर 16 मिनट पर उनके छोटे भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी. अपनी मखमली आवाज से देश-दुनिया को महकाने वाली महान गायिका लता जी पंचतत्व में विलीन हो गई. हालांकि वे हमेशा हिंदुस्तानियों के दिलों में धड़कती रहेगी.

lata mangeshkar

लता मंगेशकर हिंदुस्तान और हिंदी सिनेमा में संगीत जगत की सबसे बड़ी शख्सियत थीं. उनके जैसा न कोई हुआ है और न ही कोई होगा. हर गायक लता मंगेशकर की तरह बनने के सपने देखता है. कोई उनका अंश मात्र भी हासिल कर लेता है तो खुद को बहुत ही भाग्यशाली समझता है हालांकि खुद लता दीदी अगला जन्म लता मंगेशकर के रूप में नहीं चाहती थीं.

lata mangeshkar

लता जी के निधन की ख़बर आते ही पूरे देश के साथ ही विदेशों में भी शोक की लहर दौड़ पड़ी. हर कोई लता जी को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है वहीं इसी बीच लता जी के गीत, किस्से, कहानियां, तस्वीरें और उनके वीडियो भी सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहे हैं.

lata mangeshkar

एक वायरल वीडियो में लता जी कह रही है कि वह फिर से कभी लता मंगेशकर नहीं बनना चाहतीं. उन्होंने इसका कारण भी बताया था. वे बता रही है कि लता मंगेशकर होने की क्या तकलीफें है ये बस उसको ही पता है. लता जी ने यह बयान अपने एक साक्षात्कार के दौरान दिया था. यह अब काफी सुर्ख़ियों में है.

lata mangeshkar

दरअसल, लता जी से सवाल पूछा जाता है कि, ”अगर उन्हें अगला जन्म मिलता है तो क्या वह फिर से लता मंगेशकर बनाना चाहेंगीं?” इसका जवाब महान और दिग्गज़ गायिका ने बड़ा हैरानी भरा दिया. उन्होंने हंसते हुए कह दिया कि, मैं दोबारा लता मंगेशकर बनना नहीं चाहूंगी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bihar Vibes (@bihar_vibes)

वीडियो में आप देख और सुन सकते है कि लता जी कह रही हैं कि, ”मुझसे पहले भी किसी ने ये सवाल पूछा था, तो आज भी मेरे पास वही जवाब है. न ही जन्म मिले तो अच्छा है और अगर वाकई जन्म मिले मुझे तो मैं लता मंगेशकर बनना नहीं चाहूंगी.

इसके बाद उनसे पूछा जाता है कि क्यों तो वे कहती है कि, ”क्योंकि लता मंगेशकर की जो तकलीफें हैं वो उसको ही पता है”. यह कहते हुए लता जी खिलखिलाकर हंसने लगती है.

lata mangeshkar

इस वजह से हुआ लता जी का निधन…

लता जी को कोरोना होने के बाद 8 जनवरी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. वे निमोनिया से भी पीड़ित थीं. कोरोना से उन्होंने जंग जीत ली थीं लेकिन शनिवार सुबह तबीयत बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ़्ट किया गया और रविवार सुबह अंगों के काम बंद कर देने के चलते उनका निधन हो गया था.

lata mangeshkar

अमिताभ-मोदी-सचिन-शाहरुख़ सहित इन दिग्गज़ों ने किए लता जी के अंतिम दर्शन..

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन और अनुपम खेर लता जी के घर पर उनके अंतिम दर्शन के लिए गए थे. वहीं पीएम मोदी, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख़ खान, श्रद्धा कपूर, रणबीर कपूर, शंकर महादेवन, पियूष गोयल, राज ठाकरे, उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे आदि ने लता जी को शिवाजी पार्क पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

Back to top button