बॉलीवुड

इस राजा के प्यार में कुंवारी रह गई लता मंगेशकर, राजा ने भी नहीं की कभी शादी, जानें रिश्ते का सच

करोड़ों-करोड़ आंखों को नाम कर रविवार सुबह दिग्गज़ और महान गायिका लता मंगेशकर हमेशा-हमेशा के लिए दुनिया से विदा हो गई. लता जी करीब एक माह से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थी. कोरोना एके बाद उन्हें भर्ती कराया गया था वे निमोनिया से भी पीड़ित थी.

lata mangeshkar c

कोरोना को तो बीते दिनों लता जी ने मात दे दी थी हालांकि शनिवार सुबह उनकी तबीयत दोबारा बिगड़ी और उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया. इसके बाद लता जी को डॉक्टर्स लगातार बचने के प्रयास करते रहे लेकिन आज सुबह उनके अंगों ने काम करना बंद कर दिया और वे दुनिया छोड़ गई.

92 साल की ‘दीदी’ लता जी ताउम्र कुंवारी रही. उन्होंने कभी शादी नहीं की. लेकिन वे प्रिंसेस ऑफ डूंगरपुर (राजस्थान की एक रियासत) बनने वाली थी. भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर रहे और क्रिकेटर राज सिंह डूंगरपुर के साथ लता जी का बहुत नजदीक का बहुत करीब का रिश्ता था.

lata mangeshkar and raj singh dungarpur

लता जी और डूंगरपुर के बीच के रिश्ते, उनकी मुलाकातों को लकर डूंगरपुर की बहन की बेटी बीकानेर की राजकुमारी राज्यश्री ने अपनी आत्मकथा ‘पैलेस ऑफ क्लाउड्स- ए मेमॉयर’ (ब्लूम्सबरी इंडिया 2018) में काफी कुछ लिखा है. बताया जाता है कि लता जी और राज सिंह की मुलाकात लता जी के भाई हृदयनाथ मंगेशकर के जरिए हुई थी.

lata mangeshkar and raj singh dungarpur

हृदयनाथ मंगेशकर क्रिकेट के बड़े दीवाने रहे और लता जी को भी क्रिकेट काफी पसंद था. बता दें कि लता जी के भाई हृदयनाथ मंगेशकर और डूंगरपुर दोस्त थे. बाद में राज सिंह लता दीदी के भी दोस्त हो गए.

दोनों के बीच रिश्ता क्या था यह रहस्य ही बना रहा लेकिन राज्यश्री ने लिखा है कि ,”लता मंगेशकर को बॉम्बे के पुराने बीकानेर हाउस में आमंत्रित किया गया था और मुझे भरपूर संदेह है (लेकिन पुष्टि नहीं कर सकती) कि लता को कह दिया गया था कि वो इन महारानियों के भाई को अकेला छोड़ दें, ताकि वे अपने लिए एक योग्य रानी की तलाश कर सकें”.

लता जी ने नहीं की शादी, राज सिंह भी रहे अविवाहित…

lata mangeshkar and raj singh dungarpur

बता दें कि लता जी तो ताउम्र कुंवारी रही इस बारे में पूरी दुनिया जानती है हालांकि राज सिंह भी हमेशा कुंवारे रहे. उन्होंने भी कभी शादी नहीं की थी. मना जाता है कि दोनों के बीच बेहद प्रेम था. दोनों का रिश्ता साल 2009 में राज सिंह के निधन के साथ खत्म हुआ था.

lata mangeshkar and raj singh dungarpur

खबरें ऐसी भी आई है कि लता जी और राज सिंह ने चोरी-छिपे शादी कर ली थी लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है. राजयश्री ने अपनी जीवनी में यह भी लिखा है कि निजी पलों में राज सिंह लता जी को क्या कहते थे. बताया गया कि राज सिंह प्यार से लता दीदी को ‘मीठू’ कहा करते थे. बता दें कि अक्सर राज सिंह लता जी से मिलने उनके घर जाया करते थे.

Back to top button