बॉलीवुड

जिस एक्ट्रेस के सबसे बड़े फैन थे अमिताभ उसी ने जड़ दिया उन्हें जोरदार तमाचा, सब रह गए हक्के-बक्के

गुजरे दौर की लोकप्रिय अदाकारा वहीदा रहमान 84 साल की हो गई हैं. वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को तमिलनाडु के चेंगलपट्टू शहर में हुआ था. वहीदा रहमान ने हिंदी सिनेमा में अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. अभिनेत्री के पिता का नाम मोहम्मद अब्दुर रहमान और मां का नाम मुमताज़ बेग़म था.

waheeda rehman

84 वर्षीय वहीदा ने फ़िल्मी दुनिया में 50 और 60 के दशक में बड़ा नाम कमाया. वे कमाल की अदाकारा तो रही ही वहीं वे अपने जमाने में काफी ख़ूबसूरत भी थीं. बताया जाता है कि बचपन से ही वहीदा का झुकाव और लगाव संगीत और नृत्य की ओर था. उनकी किस्मत में अभिनेत्री बनना लिखा हुआ था लेकिन वे डॉक्टर बनने के सपने देखा करती थीं.

नहीं बन पाई डॉक्टर…

waheeda rehman

वहीदा चाहे संगीत और नृत्य में रूचि रखती थी लेकिन वे डॉक्टर बनना चाहती थी हालांकि उनकी किस्मत में तो हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री बनना लिखा हुआ था. बता दें कि उनका बचपन तंगहाली में गुजरा है और पैसों के अभाव में भी उनका डॉक्टर बनने का सपना साकार नहीं हो सका.

waheeda rehman

आर्थिक परेशानियों को देखते हुए वहीदा ने अपने जेहन से डॉक्टर बनने का सपना निकाल दिया और आ गई हिंदी सिनेमा में अभिनत्री बनने. वहीदा ने अपने जमाने के बड़े-बड़े दिग्गजों के साथ बड़े पर्दे पर रोमांस किया और हिंदी सिनेमा की एक शानदार अदाकारा कहलाई.

waheeda rehman

वहीदा ने अपनी अदाकारी और ख़ूबसूरती से हर किसी को अपना दीवाना बनाया है वहीं उनके फैन थे खुद हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े अभिनेता अमिताभ बच्चन भी थे. जिन अमिताभ बच्चन को दुनिया इतना प्यार और सम्मान देती है वे खुद वहीदा रहमान पर फ़िदा थे. आज हम आपको इन दोनों कलाकारों से जुड़े एक ऐसे किस्से के बारे में बता रहे हैं जब वहीदा ने सबके सामने बिग बी को थप्पड़ जड़ दिया था.

waheeda rehman

जिस किस्से के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो किस्सा फिल्म ‘रेश्मा और शेरा’ से जुड़ा हुआ है. यह फिल्म साल 1971 में आई थी. इस फिल्म में वहीदा और बिग बी के साथ सुनील दत्त, विनोद खन्ना, राखी गुलजार, अमरीश पुरी, रंजीत आदि ने भी काम किया था.

waheeda rehman amitabh bachchan

सुनील दत्त फिल्म के निर्देशक भी थे. फिल्म में एक सीन में वहीदा को अमिताभ को थप्पड़ जड़ना था. ऐसे में शूट से ठीक पहले वहीदा ने मजाकिया लहजे में बिग बी से कहा था कि तैयार रहना मैं आपको जोरदार थप्पड़ लगाने वाली हूं. वहीं जब शूटिंग हुई तो सच में वहीदा ने अमिताभ को सेट पर सबके सामने एक जोरदार तमाचा रसीद कर दिया था.

waheeda rehman amitabh bachchan

वहीदा ने बिग बी को जो बात मजाक में कही थी वो सच हो गई. लेकिन एक्ट्रेस ने यह जानबूझकर नहीं किया था. सीन शूट होने के बाद बिग बी वहीदा के पास आए और उनसे कहा कि, ‘वहीदा जी काफी अच्छा था’. बता दें कि इस किस्से का ख़ुलासा खुद वहीदा भी कपिल शर्मा के शो पर कर चुकी है.

waheeda rehman amitabh bachchan

पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित हो चुकीं वहीदा…

वहीदा रहमान ने कई फिल्मों में काम किया है. वहीदा को उनके सिनेमा में दिए गए बेहतरीन योगदान के लिए भारत सरकार पद्मश्री और पद्मभूषण जैसे प्रतिष्ठित सम्मानों से सम्मानित कर चुकी हैं.

waheeda rehman amitabh bachchan

Back to top button
?>