गरीबी से हो चुके हैं निराश तो शुक्रवार को करें ये काम, माँ लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की बारिश

हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका जीवन सुख-शांति से बीते। इसके लिए वह सारी जिंदगी मेहनत करते हुए बीता देता है। लेकिन उसके जीवन में पैसे ही कमी हमेशा बनी रहती है। इसके उलट कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास अथाह पैसा होता है। उन्हें जीवन में कभी पैसे की कमी ही नहीं होती है। वह अपनी जिंदगी ऐशो-आराम के साथ व्यक्तित करता है। पैसे की कमी में जीवन-बसर करने वाले लोगों के जीवन में कई समस्याएँ लगी रहती हैं।

माँ लक्ष्मी के प्रसन्न होने पर नहीं होती धन की कमी:

माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। इसलिए हिन्दू धर्म में यह मान्यता है कि अगर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर लिया जाए तो जीवन में धन की कमी दूर हो जाती है। माँ लक्ष्मी की पूजा शुक्रवार को की जाती है। ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार अगर शुक्रवार को विधि-विधान से माँ लक्ष्मी की पूजा की जाए तो धन की परेशानी से निजात पाया जा सकता है। अगर आप भी जीवन में अपनी गरीबी से परेशान हो चुके हैं तो शुक्रवार के दिन ये उपाय जरुर अपनाएँ।

शुकवार के दिन अपनाएँ ये उपाय:

*- शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। यह करते समय अपने मन में किसी प्रकार की कोई लालच ना रखें। इससे भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी दोनों की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

*- गाय के घी से बना दिया शुकवार के दिन शाम के समय ईशान कोण में प्रज्वलित करेंदीपक में रुई की जगह लाल रंग के धागे को लगाएं। दीपक में थोड़ा केसर मिला दें। ऐसा प्रत्येक शुक्रवार को करें, जल्द ही आपके धन की समस्या दूर हो जाएगी।

*- माँ लक्ष्मी को खीर से बहुत प्रेम है, इसलिए शुकवार के दिन 3 कुँवारी कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएँ। इसके बाद उन्हें वस्त्र देकर विदा कर दें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और अपने भक्त के ऊपर सदा अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

*- शुकवार के दिन एक पीले रंग का कपड़ा लें। उस कपड़े में कौड़ी, केसर, हल्दी की गाँठ,चाँदी के सिक्के को बांधे, अब उस कपड़े को अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में धन की वर्षा होने लगेगी।

*- शुक्रवार के दिन गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान देने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। इस दिन आप सफ़ेद रंग की खाने की चीजें या कोई वस्तु दान में दें।

*- गाय के दूध से श्रीयंत्र का अभिषेक शुक्रवार के दिन करें। उसके बाद इस दूध को लेकर पुरे घर में छिड़क दें। श्रीयंत्र को इसके बाद तिजोरी में रख दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.