राजनीति

करोड़ों की संपत्ति होने के बाद भी पत्नी के कर्ज़ तले डूबे हुए हैं अखिलेश यादव, एक कार तक नहीं है

उत्तर प्रदेश में चुनावी हलचल तेज है और सभी दल अपने वादों और दावों के साथ चुनावी माहौल में सराबोर हैं। इसी बीच बीते दिन यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने अपना पर्चा दाखिला करहल विधानसभा सीट से कर दिया है। मालूम हो कि इस बार सपा के दावे काफी मजबूत नजर आ रहें हैं। इतना ही नहीं कहीं न कहीं अखिलेश यादव भी सपा की सरकार बनने को लेकर आश्वस्त नजर आ रहें हैं।

वहीं दूसरी तरफ बता दें कि जबसे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने अपना विधानसभा पर्चा दाखिल किया है, तभी से उनकी सम्पत्ति वगैरह जानने में लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहें है। इतना ही नहीं लोग यह जानना चाहते हैं कि अखिलेश यादव जोकि अपने आपको समाजवादी विचारधारा का पोषक मनाते हैं, उनके पास बैंक-बैलेंस कितना है। आइए ऐसे में बात करते हैं कि समाजवाद के इस नेता के पास कितना धन है।

वैसे मालूम हो कि मुलायम कुटुंब से तो आप अवगत हैं ही कि परिवार के अधिकतर सदस्य राजनीति में सक्रिय हैं। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे है और वो सोमवार को अपने समर्थकों के साथ पर्चा दाखिल करने मैनपुरी जिला निर्वाचन अधिकारी के ऑफिस पहुंचे थे। बता दें कि ऐसे में अखिलेश यादव ने अपने पास 8.43 करोड़ रुपए की चल संपत्ति होने का दावा अपने घोषणा- पत्र में किया है।

इसके अलावा अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामे में बताया कि उनके पास 40.02 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है। जिसमें उन्होंने अपनी और पत्नी के साथ-साथ बच्चों की संपत्ति भी दर्शाई है।

Akhilesh Yadav

17 करोड़ की अचल संपत्ति के मालिक हैं अखिलेश …

इसके अलावा अखिलेश यादव की सम्पत्ति अलग-अलग देखें तो अखिलेश यादव ने हलफनामे में 17.22 करोड़ की अचल सम्पत्ति दर्शाई है। जिसमें कृषि योग्य भूमि, आवासीय भूमि और भवन शामिल है। वहीं मालूम हो कि चल और अचल संपत्ति के मामले में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव उनसे पीछे हैं। बता दें कि डिंपल यादव के पास 4.67 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 9.61 करोड़ की अचल संपत्ति है। वहीं उनके पास 2.770 किलोग्राम सोना है तो वहीं 203 ग्राम मोती और 127.75 कैरेट हीरे हैं। जिनकी बाजार में वर्तमान कीमत लगभग 60 लाख रुपये है।

Akhilesh Yadav

इसके अलावा अखिलेश और डिंपल से जुडी जो दिलचस्प बात है, वो ये कि इन दोनों के पास अपनी कोई कार नहीं है। इतना ही नहीं अपने हलफनामे में अखिलेश ने यह भी कहा है कि उनके पास कोई सोना या अन्य कोई आभूषण भी नहीं है। इसके अलावा बता दें कि चुनाव आयोग को दिए अपने शपथ पत्र में अखिलेश यादव ने बताया है कि उन्होंने पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को दो करोड़ 13 लाख 80 हजार रुपये का व्यक्तिगत कर्ज दिया है। वहीं डिंपल यादव से उन्होंने 8.15 लाख रुपये का कर्ज लिया है।

Akhilesh Yadav

वहीं शपथ पत्र के मुताबिक मालूम हो कि अखिलेश यादव ने अपने ऊपर 28.97 लाख रुपये की देनदारी भी दिखाई है। आखिर में बता दें कि करहल विधानसभा सीट, मैनपुरी जिले में आती है और यह इलाका सपा का गढ़ माना जाता है। वहीं इस सीट से बीजेपी ने अखिलेश यादव को टक्कर देने के लिए मैदान में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल को उतारा है।

Back to top button