विशेष

चॉपर और हेलीकाप्टर में क्या होता है अंतर? जानिए इससे जुडी पूरी कहानी…

जब भी कोई हेलीकाप्टर की बात करता है या आसमान में उड़ता हुआ देखता है, तो इसे कोई हेलीकाप्टर कहता है और कोई उसे चॉपर नाम से संबोधित करता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये दोनों शब्द पर्यायवाची हैं या कोई दूसरी बात? वैसे अक्सर आप इन दो शब्दों को लेकर कंफ्यूज तो जरूर होते होंगे कि चॉपर और हेलीकाप्टर में क्या कोई अंतर है या ये दोनों एक ही शब्द? जी हाँ सुनने में दोनों शब्द लगते भी बड़े कॉमन से हैं। आइए ऐसे में समझें पूरी कहानी…

difference between helicopter and chopper

बता दें कि हेलीकॉप्टर एक पंख वाला विमान है जहां शीर्ष पर लगी विंग उन हवाई जहाजों के विपरीत घूमती है जिनमें स्थिर पंख होते हैं और ये घूर्णन पंख रोटरक्राफ्ट को अंतरिक्ष में किसी विशेष बिंदु पर उड़ान भरने, उतारने और लैंड करने में मदद करते हैं। वहीं हेलीकाप्टर आकार में छोटा होता है और इन विशेषताओं के साथ, यह छोटे और भीड़भाड़ वाले स्थानों में उड़ान भरने के लिए आदर्श है। इतना ही नहीं बता दें कि हेलीकाप्टर को उड़ने के लिए किसी रनवे की जरूरत भी नहीं होती है।

difference between helicopter and chopper

वहीं आपको जानकारी के लिए बता दें कि चॉपर और हेलीकाप्टर एक ही चीज हैं और बस आम बोलचाल की भाषा का फर्क होता है वरना आप दोनों में से किसी भी नाम का उपयोग कर सकते हैं।

difference between helicopter and chopper

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चॉपर एक तरह से कैजुअल शब्द है, जो कि हेवी टेक्निकल मशीन हेलीकाप्टर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, अगर चॉपर के टेक्निकल मीनिंग की बात करें तो इसकी कहानी अलग है और इसलिए ही हेलीकाप्टर को ‘चॉपर’ कहा जाता है।

difference between helicopter and chopper

जानकारी के लिए बता दें कि चॉपर उस डिवाइस को कहते हैं जो अचानक हवा के जरिए कुछ काटता है और ऐसा ही कुछ कहीं न कहीं हेलीकाप्टर में भी होता है। मालूम हो कि जब हेलिकॉप्टर के पंखे हवा को काटते हैं। फिर वो कहीं न कहीं एक तरीके से चॉपर का ही काम करते हैं। ऐसे में देखें तो दोनों में समानता है।

difference between helicopter and chopper

आखिर में बता दें कि हेलीकाप्टर शब्द फ्रांसीसी भाषा से लिया गया है। जो दो शब्दों ‘हेलिक्स’ और ‘पटरॉन’ से मिलकर बना है और दोनों का अपना अपना अर्थ होता है। यहाँ ‘हेलिक्स’ का अर्थ जहाँ मुड़ना है तो ‘पटरॉन’ का अर्थ है पंख‘। ऐसे में हेलीकाप्टर शब्द का निर्माण हुआ है। इसके अलावा बता दें कि चॉपर शब्द का प्रयोग थाइरिस्टर नामक अर्धचालक उपकरणों जैसे कई अन्य उपकरणों के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह किसी भी वांछित स्थान पर साइनसॉइडल तरंगों को हॉप कर सकता है।

Back to top button