स्वास्थ्य

उम्र से पहले बूढ़े दिखने से बचाते हैं ये फूड्स, स्किन के लिए हैं रामबाण। जानिए…

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक तो लोगों के पास अपनी स्किन और बॉडी की देखभाल के लिए समय कम ही मिल पाता है। ऊपर से प्रदूषण की मार से सामान्यतः लोगों के स्किन पर पिंपल्स, एक्ने और ढीलापन आना मामूली बात हो गई है।

 Skin care routine

इतना ही नहीं वहीं कहीं आपकी उम्र 30 के आसपास है या इस पड़ाव को पार कर चुकी है। फिर मुश्किलें बहुत है। ऐसे में हम आपको बता दें कि जिस तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए खानपान को बैलेंस रखना जरूर है। उसी तरह से स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी आपकी डाइट (Diet For Healthy Skin) भी काफी मायने रखती है।

 Skin care routine

इतना ही नहीं कई बार लोग ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Remedies Get Glowing Skin) तो तलाशते रहते हैं, लेकिन अपनी डाइट पर ध्यान ही नहीं देते। ऐसे में उनके स्किन पर झुर्रियां (Wrinkles issue) वग़ैरह आना स्वाभाविक बात है और ऐसे में एक 25-30 साल का व्यक्ति बुढ़ापे की तरफ अग्रसर हो जाता है।

आइए ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स और खाद्य सामग्री के बारे में बताते हैं, जिनके इस्तेमाल से न सिर्फ़ आपकी स्किन हेल्दी बनेगी, बल्कि आपकी उम्र पर भी उसका असर पड़ेगा। आइए ऐसे में जानें यह पूरी कहानी…

 Skin care routine

बता दें कि ग्लोइंग स्किन के लिए आप कई घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) भी कर सकते हैं लेकिन जब तक आप अपनी डाइट (Diet) का खास ख्याल नहीं रखते हैं। तब तक ये उपाय भी विशेष कारगर नहीं होंगे। ऐसे में इन फ्रूट्स और खाद्य सामग्री का इस्तेमाल करके हर कोई चमकदार और ग्लोइंग स्किन पा सकता है।

एवोकाडो…

 Skin care routine

बता दें कि आप एक खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो आपको एवोकाडो नामक फल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मालूम हो कि इस फल में कई ऐसी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करती हैं। इतना ही नहीं यह फल आपके स्किन पर नए सेल्स का निर्माण भी करता है। ऐसे में बेजान और रूखी त्वचा से ईज़ाद चाहते हैं तो इसका उपयोग अवश्य करें।

टमाटर…

 Skin care routine

टमाटर का सेवन भी कई मामले में सेहत के लिए बेहतर होता। इसके अलावा टमाटर स्किन केयर में भी परफेक्ट भूमिका निभाता है। ऐसे में आप अपने स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं तो टमाटर का उपयोग करना शुरू करें और बता दें कि टमाटर में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे स्किन पर लगाने से कोलेजन का उत्पादन होता है और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।

दही का सेवन…

वहीं मालूम हो कि हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप 30 साल की उम्र में चेहरे पर झुर्रियां नहीं चाहते हैं तो दही को अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसे में होता कुछ यूं है कि इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया स्किन के टेक्सचर को इंप्रूव करता है और स्किन में लचीलापन भी लाता है और ऐसे में आपकी त्वचा चमकदार बनती है।

फिश का सेवन..

वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक स्किन के लिए विटामिन ई एक अच्छा स्रोत्र माना जाता है और फिश में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। मालूम हो कि ऐसे में आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो हफ्ते में एक बार फिश का इस्तेमाल अपने डायट में अवश्य करें। इससे आपका चेहरा निखरकर सामने आएगा।

नट्स का सेवन..

 Skin care routine

इसके अलावा जो मांसाहारी नहीं हैं। उनके लिए भी बहुत से उपाय हैं और उनमें से एक नट्स है। आप नट्स का उपयोग करके भी ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। मालूम हो कि नट्स में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी लाभदायक होता है और इसके उपयोग से स्किन की समस्याएं दूर होती हैं।

पपीते का सेवन…

 Skin care routine

वहीं आखिर में बता दें कि आप पपीते का सेवन करके भी ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं। कहते हैं कि अगर आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो नाश्ते में 1 कप पपीता के साथ 1 कप दूध पिएं और अगर आप इसके साथ ही रोटी, ओट्स, अंडे आदि का सेवन कर सकते हैं, फिर बात ही क्या है।

Back to top button