बॉलीवुड

दो शादी करने के बावजूद अब अकेली और गुमनाम ज़िंदगी जी रही राखी, 16 की उम्र में बनी थी दुल्हन

राखी गुलजार (Rakhi Gulzar) हिंदी सिनेमा में 70 और 80 के दशक की बेहद ख़ूबसूरत अदाकारा थीं. अपनी अदाकारी की चमक राखी ने ऐसी बिखेरी कि आज तक उन्हें दुनिया भूल नहीं पाई है. पहले उन्होंने बड़े पर्दे पर मुख़्य अभिनेत्री के रूप में काम किया वहीं इसके बाद वे मां के रोल में देखने को मिली.

rakhi gulzar

राखी गुलजार एक लंबे अरसे से बड़े पर्दे से दूर है. कभी रुपहले पर्दे पर राज करने वाली राखी अब एक गुमनाम जीवन जी रही हैं. अब वे पहले से पूरी तरह बदल चुकी है. उनकी खूबसरती को न जाने किसकी नजर लग गई और लंबे घने बाल भी राखी ने अब खो दिए है. आइए आज आपको राखी की निजी ज़िंदगी के बारे में बताते हैं.

rakhi gulzar

राखी का जन्म 15 अगस्त 1947 को राणाघाट लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में हुआ था. 74 साल की हो चुकी राखी जब महज 16 साल की थी तब ही उनकी शादी हो गई थी. बता दें कि राखी ने कुल दो शादियां की थी. लेकिन उनकी दोनों ही शादी असफ़ल रही है. उनकी पहली शादी फिल्म निर्देशक अजोय बिस्वास से हुई थी.

rakhi gulzar

अजोय और राखी ने साल 1963 में शादी की थी. हालांकि यह शादी महज दो साल ही टिक पाई. राखी और अजोय साल 1965 में अलग हो गए. इसके बाद राखी के जीवन में मशहूर लेखक गुलजार ने प्रवेश किया. राखी ने दूसरी शादी साल 1973 में गुलजार से की थी और वे बन गई राखी गुलजार.

rakhi gulzar

राखी की दूसरी शादी भी ज़्यादा लंबी नहीं चली. राखी और गुलार एक बेटी के माता-पिता बने जिसका नाम मेघना गुलजार है. राखी और गुलजार की बेटी मेघना ने भी फ़िल्मी दुनिया में करियर बनाया. वे एक निर्देशक होने के साथ ही लेखिका भी हैं. बेटी के जन्म के बाद राखी और गुलजार के रिश्ते में खटास आने लगी थी. दोनों ने कभी तलाक तो नहीं लिया हालांकि जल्द ही दोनों अलग हो गए थे.

rakhi gulzar

राखी और गुलजार के अलग होने की वजह दोनों में आपसी सहमति न बन पाना बताया जाता है. दरअसल शादी के बाद भी राखी फिल्मों में काम करना चाहती थीं और गुलजार इसके ख़िलाफ़ थे. ऐसे में दोनों अलग हो गए. हालांकि तलाक दोनों में से किसी ने भी नहीं लिया.

rakhi gulzar

बता दें कि राखी ने एक बंगाली फिल्म ‘बधु बारण’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. वहीं हिंदी सिनेमा में उन्होंने अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, शशि कपूर, अमरीश पुरी, सलमान खान, शाहरुख़ खान जैसे कई दिग्गज़ों के साथ काम किया.

rakhi gulzar

राखी ने अपने करियर में कभी कभी (Kabhie Kabhie), शर्मीली (Sharmilee), लाल पत्थर (Lal Patthar), हीरा पन्ना (Heera Panna), दूसरा आदमी (Doosra Aadmi), करण अर्जुन जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया.

rakhi

अब कहां है राखी ?

राखी के बारे में अक्सर उनके फैंस जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. राखी न अब फिल्मों में देखने को मिलती है और न ही किसी अवॉर्ड शो आदि में वे नज़र आती है. राखी मुंबई में ही रहती है हालांकि फ़िल्मी दुनिया की चकाचौंध से पूरी तरह दूर.

Rakhi Gulzar

मुंबई के पास पनवेल में राखी का फार्महाउस है. वे अपने फार्म हॉउस में अकेली ही रहती हैं.

Back to top button