समाचार

कार्ड बंटने के बाद दूल्हे ने जब दहेज में मांगी क्रेटा कार और बुलेट, तब बिरादरी ने लिया ये फैसला

दहेज की कुरीति से भारतीय समाज परेशान है। रोज इस तरह की खबरें आती हैं लोग पढ़ते हैं, एक बार सोचते भी हैं, लेकिन उसके बाद ना तो दहेज लेने वाले कम हो रहे हैं और ना दहेज देने वाले पीछे होने को तैयार हैं।

हरियाणा के करनाल में एक ऐसा मामला सामने आया है कि जहां शादी के कार्ड बंट चुके थे, शादी की तैयारी पूरी हो चुकी थी तभी दूल्हे और उसके घरवालों ने क्रेटा कार और बुलेट की मांग कर दी और कह दिया कि बिना इस मांग के पूरी हुए शादी नहीं करेंगे। उसके बाद बिरादरी ने जो फैसला लिया उसके बारे में आगे बताते हैं-

 हरियाणा के करनाल के कुंजपुरा थाना पुलिस ने दहेज मांगने की शिकायत पर 7 लोगों के खिलाफ दहेज मांगने का केस दर्ज किया है। 11 फरवरी को सोनीपत के महलाना गांव से करनाल के कलवाहेड़ी गांव में बारात आनी थी। विवाह की पूरी तैयारी हो चुकी थी। सामान आ चुका है, कार्ड बंट चुके थे।

तभी दूल्हे पक्ष ने क्रेटा और बुलेट की मांग पूरी न होने पर बारात लाने से मना कर दिया। पंचायत के जरिए भी जब बात नहीं बनी तो लड़की के पिता ने पुलिस को शिकायत देकर दूल्हे समेत 7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। आपको आगे बताते हैं कि पहले कैसे वर पक्ष ने वधु पक्ष को केवल 3 सूट में लड़की विदा कराने के सब्जबाग दिखाया था-

Creta

गांव कलवाहेडी निवासी वरियाम सिंह ने बताया कि उनकी बेटी मंजू का विवाह सोनीपत के रहने वाले शैलेन्द्र से तय हुआ था, जो बिजली विभाग में क्लर्क है। लड़की वालों ने आरोप लगाया जब शादी तय हुई थी, तब महज 3 सूट में शादी की बात हुई थी। अब दहेज में क्रेटा गाड़ी मांगी जा रही है। शादी दिसंबर में तय हुई तथा 3 फरवरी को सगाई और 11 फरवरी शादी की तारीख पक्की हो गई।

लेकिन 24 जनवरी को लड़के के परिवार वाले आए और कहा जो सामान लड़की की पक्ष की तरफ दिया जा रहा था वह घटिया है, और ब्रांडेड सामान की डिमांड की गई। साथ ही क्रेटा कार और बुलेट गाड़ी की डिमांड की गई । उसके बाद 25 जनवरी को लड़के पक्ष की तरफ से फोन आया कि शादी नहीं करनी और रिश्ता तोड़ दिया जाता है।

बिरादरी ने बहिष्कार का फैसला लिया

आज कल्वेहड़ी गांव में लड़की के पक्ष में सभी गांव के बिरादरी के लोग इक्कठे हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि उस घर में लड़की की शादी नहीं करेंगे। उनके बहिष्कार का भी फैसला लिया गया। लड़की के पिता की शिकायत के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

Back to top button