स्वास्थ्य

महिला ने कम किए इस तरीके से अपना 27 किलोग्राम वजन, अब 6 पैक एब्स बनाएगी…

आज के समय में अस्त-व्यस्त पड़ी मानव जिंदगी में मोटापा की समस्या तेजी से बढ़ रही है। हर परिवार में लगभग कोई न कोई ऐसा एक व्यक्ति तो जरूर होगा। जो इस समस्या से परेशान है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि कुछ समय पहले एक रिपोर्ट ‘द इंडिया डायबिटीज’ के नाम से प्रकाशित हुई थी। जिसमें इस बात का खुलासा हुआ था कि भारत में लगभग 15.3 करोड़ लोग मोटापे का शिकार हैं। अब ऐसे में आप सभी सोच सकते हैं कि हमारे देश में मोटापा कैसे एक रोग बनता जा रहा है।

वहीं हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक बार वजन बढ़ जाने के बाद उसे कम करने में कितनी तकलीफ जाती है। उससे आप सभी भी भलीभांति परिचित होंगे, लेकिन आपको जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि अगर सही तरीके से वजन कम करने का प्रयास किया जाए। तो मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है और कुछ ऐसा ही कर दिखाया है एक महिला ने। आइए ऐसे में समझें उसकी पूरी कहानी…

Anu bathla nutrition

मालूम हो कि सुस्त लाइफस्टाइल, पैदल कम चलना, फास्ट फूड का सेवन आदि मोटापा बढ़ाने के मुख्य कारणों में शामिल है। हां बशर्तें कि सही समय पर सही ढंग से कुछ बातें दैनिक दिनचर्या में शामिल की जाएं तो मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है और ऐसा ही कुछ करके दिखाया है इस महिला ने। जिसकी कहानी हम आपसे साझा करने जा रहें हैं। मालूम हो कि इस महिला ने अपना 27 किलो वजन कम किया है और जो कहते हैं कि शादी के बाद महिलाओं का वजन कम नहीं हो सकता या फिर उन्हें वजन कम करने के लिए समय नहीं मिल पाता, वे लोग इस महिला की कहानी से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

Anu bathla nutrition

बता दें कि उक्त महिला का नाम अनु बठला (Anu Bathla) है और जिसकी उम्र लगभग 34 साल के करीब है। यह एक विद्यालय में लेक्चरर के पोस्ट पर तैनात है। वहीं मालूम हो कि यह महिला गुड़गांव की रहने वाली है और इसने अब कुछ यूं कर दिखाया है। जो सबके लिए कहीं न कहीं किसी प्रेरणास्रोत से कम नहीं। जी हां अनु बठला (Anu Bathla) नामक महिला का भविष्य में प्लान 6 पैक एब्स बनाना है और उन्होंने 27 किलो अपना वजन कम करके एक मिसाल पेश की है।

Anu bathla nutrition

मालूम हो कि अनु बठला ने एक मीडिया ग्रुप से बात करते हुए कहा कि, “वो बचपन से ही टेडी बियर जैसी चबी हुआ करती थीं, लेकिन उन्होंने कभी ऐसा नहीं सोचा था कि वो वजन कम करेंगी और खुद का वजन कम करने के बाद दूसरों को भी फिट बनाने में मदद करने लगेंगी।” लेकिन इसके आगे वो कहती है कि प्रेग्नेंसी के बाद बच्चा होने पर उसे संभालना, घर के काम करना और टीचिंग की जॉब के कारण मैं खुद पर ध्यान नहीं दे पाती थी, जिससे मेरा वजन लगभग 85 किलो हो गया था। फिर कुछ समय बाद मुझे एहसास हुआ कि मेरा वजन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है, तो मैंने वजन कम करने का सोचा और मैंने इंटरनेट पर वजन कम करने के तरीके सर्च किए।

Anu bathla nutrition

इतना ही नहीं वो अपनी बातचीत में बताती है कि सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से ग्रीन टी पीने तक, मैंने हर तरीके को अपनाया और यहां तक कि मैंने इंटरनेट पर मौजूद कई तरीके की डाइट जैसे, कीटो डाइट, जीएम डाइट, 5-बाइट डाइट, रेनबो डाइट, पेलियो डाइट हर तरह की डाइट को भी फॉलो किया। लेकिन मुझे कोई खास अंतर नहीं दिखा।

Anu bathla nutrition

वहीं इसके बाद वो कहती हैं कि उन्होंने जिम ज्वाइन किया, तो वहां एक लोकल ट्रेनर ने बताया कि वजन कम करने के लिए मुझे फैट बर्नर करने वाला कैप्सूल लेना चाहिए। उसके बाद अनु बठला कहती है कि लॉकडाउन जब लगा तो उन्होंने खाली समय में वेट लॉस के तरीके और उसके पीछे के विज्ञान के बारे में पढ़ना शुरू किया। फिर उसके बाद वो एक सर्टिफाइड कोच सचिन कुमार से मिलती है और उनके बताएं तरीके को फॉलो करते हुए अनु ने अपना वजन कम करना शुरू कर दिया।

Anu bathla nutrition

बता दें कि अनु आगे कहती हैं कि अपना वजन कम होता हुआ देख, उन्हें अंदर से मोटिवेशन मिल रहा था, जिससे वो और मेहनत करने के लिए मोटिवेट होती गई। फिर धीरे-धीरे लगभग 2 साल में उन्होंने अपना 27 किलो वजन कम कर लिया और जहां उनका वजन दो साल पहले 85 किलो हुआ करता था, आज उनका वजन 58 किलो हो गया है और यह 1 साल से उसी स्तर पर मेंटेन है।

Anu bathla nutrition

वहीं अनु बताती हैं कि मैं हमेशा से अपनी मेंटनेंस कैलोरी से 200-300 कैलोरी कम खाती आ रही हूं और मैं सिर्फ यह देखती थी कि मुझे कितनी कैलोरी लेनी है। मैं दिन में 2 बार खाना भी खा सकती थी या फिर 6 बार भी। लेकिन मैंने 1 दिन में खाने वाली कैलोरीज को 4 हिस्सों में बांटा और दिन में 4 बार छोटे-छोटे भाग में खाना खाती थी। वहीं चूंकि मुझे पराठे काफी पसंद है, इसलिए मैं गेहूं और सोयाचंक को पीस लेती थी और दोनों को मिलाकर उस आटे के पराठे बनाकर खाती थी।

इतना ही नहीं मैं कभी-कभी उनके अंदर हरी-सब्जी की स्टफिंग भी करती थी। हां घी या बटर को सिर्फ 10 ग्राम ही लेती थी, ताकि अधिक कैलोरी न हो। इसके अलावा सुबह उठते ही 1 लीटर पानी पीती थी और उसके बाद 1 कप ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी पीती थी। इसके बाद मेरा वर्कआउट शुरू होता था। ऐसे में कुल-मिलाकर देखें तो एक व्यवस्थित दिनचर्या के बलबूते अनु नामक इस महिला ने अपने वजन को कम किया और अब 6 पैक एब्स बनाने के बारे में सोच रही। ऐसे में आप इनसे बहुत कुछ सीख सकते या सकती हैं, क्योंकि बढ़ता वजन आज के समय की बड़ी समस्या है और इससे कहीं न कहीं सभी लोग निजात पाना चाहते हैं।

Back to top button