दिलचस्प

शादी के कार्ड में दूल्हे ने छपवा दिया था यह ख़ास सन्देश, कार्ड मिला तो चौंक गए रिश्तेदार

कुछ लोगों के ऊपर किसान आंदोलन का भूत अब भी नहीं उतरा है। दिल्ली बॉर्डर पर किसान आंदोलन खत्म हो चुका है लेकिन उसकी खुमारी कुछ लोगों पर इतनी चढ़ी है कि उनके निजी जीवन में भी उसकी धमक दिखाई दे रही है। हरियाणा के भी एक शख्स ऐसे ही हैं। उनकी जब शादी तय हुई तो उसमें भी उन्होंने किसान आंदोलन को घुसा दिया।

उन्होंने अपनी शादी के कार्ड में ऐसी चीज छपवाई की उसे पढ़ कर एक बार तो उन लोगों को कुछ समझ में नहीं आया जिन्हें ये कार्ड मिला था। लेकिन जब ध्यान से पढ़ा तो लगा अरे..ये तो किसान आंदोलन से जुड़ी कोई चीज है। क्या है पूरा मामला आपको आगे बताते हैं-

marriage

शादी के कार्ड को आंदोलन का जरिया बनाया

हरियाणा के भिवानी जिले के रहने वाले प्रदीप कालीरामणा 9 फरवरी को शादी कर रहे हैं। उन्होंने 1,500 शादी के कार्ड छपवाए हैं। अपनी शादी के कार्ड के ऊपर ‘जंग अभी जारी है, एमएसपी की बारी है’ लिखा। इसके अलावा, शादी के कार्ड पर एक ट्रैक्टर का चित्र और ‘नो फार्मर्स, नो फूड’ को दर्शाने वाला एक चिन्ह भी प्रदर्शित किया गया है।

दूल्हे ने कहा-मैं संदेश देना चाहता हूं

दूल्हे प्रदीप ने कहा, ‘मैं अपनी शादी के कार्ड के माध्यम से यह संदेश देना चाहता हूं कि किसानों के विरोध की जीत अभी पूरी नहीं हुई है। किसानों की जीत तभी घोषित की जाएगी जब केंद्र सरकार गारंटी देने वाले एमएसपी अधिनियम के तहत एक कानून किसानों को लिखित में देगी। एमएसपी पर कानून के बिना, किसानों के पास कुछ भी नहीं है और किसानों की शहादत और उनके बलिदान भी तभी पूरे होंगे जब एमएसपी पर कानूनी गारंटी होगी।

दूल्हे ने कहा, ‘किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान, मैं दिल्ली की सीमाओं पर गया और विभिन्न विरोध स्थलों पर बैठे अन्य सभी किसानों को भी अपना समर्थन दिया। यही कारण है कि मैंने एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग करते हुए 1500 शादी के कार्ड छपवाए।’

दरअसल 5 जून, 2020 को केंद्र सरकार ने तीन कृषि विधेयकों को संसद के पटल पर रखा और 20 सितंबर को लोकसभा के बाद इसे राज्यसभा में पारित किया गया था।  कृषि कानूनों के विरोध में करीब 13 महीने तक दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन चला था, आखिर में सरकार ने कृषि कानून वापस ले लिया था, इसके बाद किसानों की अन्य मांगों को लेकर किसानों और सरकार के साथ समझौता भी हुआ था। जिसके बाद किसानों ने आंदोलन वापस ले लिया था।

Back to top button