समाचार

कमाई के मामले में भारत के सबसे अमीर बन ही गए गौतम अडाणी। ऐसे मुकेश अंबानी हुए पीछे…

कमाई के मामले में दो गुजरातियों के बीच शह- मात का खेल जारी, मुकेश अंबानी को अडाणी ने पछाड़ा...

मुंबई! अमीरी-ग़रीबी का खेल दुनिया में आज से नहीं सदियों से चला आ रहा है, क्योंकि पल भर में कोई अमीर बन जाता है तो अगले ही पल ग़रीब। वैसे यह अमीरी और ग़रीबी क़िस्मत पर निर्भर होती या कर्म पर। इसका निर्धारण करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन अपने देश में दो कारोबारी परिवार में लगातार एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ अर्थ के मामले में वर्षो से देखने को मिल रही है। वहीं अब जो ख़बर निकलकर आ रही, उसके मुताबिक गौतम अडाणी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। आइए ऐसे में समझें इसके मायने।

Gautam Adani And Ambani

गौरतलब हो कि बीते दो दिनों से मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार में मंदी का माहौल देखने को मिल रहा है। जिसके बदौलत हुआ कुछ यूं कि शेयर बाजार के कमजोर पड़ने से रिलायंस के शेयरों में लगातार भारी गिरावट देखने को मिली। जिसकी वज़ह से अब गौतम अडाणी ने मुकेश अंबानी की बादशाहत अमीरी के मामले में छीन ली है।

मालूम हो कि 25 जनवरी 2022 यानी आज गौतम अडाणी कमाई के मामले में भारत मे सबसे आगे निकल गए और इसके साथ ही उन्होंने मुकेश अंबानी की बादशाहत को चुनौती भी पेश की।

बता दें कि फोर्ब्स के रीयल-टाइम नेटवर्थ डेटा के मुताबिक, गौतम अडाणी की वेल्थ इस समय 90 अरब डॉलर यानी तकरीबन 6.72 लाख करोड़ रुपए है, जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 89.8 अरब डॉलर यानी 6.71 लाख करोड़ रुपए है। ऐसे में भले ही यह अंतर दशमलव का ही हो, लेकिन कहते हैं न कि फ़र्क़ पड़ता है बॉस तो वही स्थिति यहाँ भी देखने को मिल रही है और इसी के साथ अब कमाई के मामले में गौतम अडाणी दुनिया में 11वें स्थान पर आ गए हैं।

Gautam Adani And Ambani

गौरतलब हो कि बीते दो दिनों में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज काफ़ी टूटा है, जिसका खामियाजा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स को भी उठाना पड़ा। जिसका परिणाम यह हुआ कि दो दिनों के भीतर ही रिलायंस के शेयर 155 रुपए टूट गए। ऐसे में मुकेश अंबानी को अपना शीर्षस्थ स्थान छोड़ना पड़ा और कमाई के मामले में वो अब गौतम से पीछे चले गए हैं।

वहीं दूसरी तरफ देखें तो गौतम अडाणी की संपत्ति रोजाना 6000 करोड़ रुपए बढ़ रही है। जी हां फोर्ब्स के रीयल-टाइम डेटा के अनुसार, 31 दिसंबर को गौतम अडानी की नेटवर्थ 78 अरब डॉलर यानी तकरीबन 5.82 लाख करोड़ रुपये थी, जो 18 जनवरी 2022 को बढ़कर 93 अरब डॉलर यानी करीब-करीब 6.95 लाख करोड़ रुपए के आसपास पहुँच गईं और अब आज यानी 25 जनवरी को अडाणी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर हो गई।

Back to top button