बॉलीवुड

जब दर्द से कराहते हुए बिग बी ने Indira से कहा था, ‘आंटी मैं सो नहीं पा रहा हूं’, मिला था ये जवाब

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में अमिताभ के योगदान को कोई नही भुला सकता। जी हां यह उनके किरदार और योगदान का ही परिणाम है। जिसकी वज़ह से उन्हें बिग-बी के नाम से पहचान मिली। इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है। यह आप भी जानते और समझते हैं, लेकिन अमिताभ के जीवन में कई बार उतार-चढ़ाव भी आए।

amitabh bachchan

उससे भी इंकार नहीं किया जा सकता। मालूम हो कि अमिताभ के जीवन में एक बार ऐसा दौर भी आया। जब वो आर्थिक रूप से बिखर चुके थे। इतना ही नहीं साल 1973 में आई उनकी फ़िल्म ‘कुली’ के बारे में आपको भी मालूम होगा।

यह फ़िल्म भले ही जबरदस्त तरीके से हिट साबित हुई थी। लेकिन इस फ़िल्म ने अमिताभ को काफ़ी भयानक दौर से भी गुजरने पर मजबूर किया था। तो वो क्या था किस्सा और कैसे उससे प्रभावित हुई थी अमिताभ की जिंदगी आइए जानें…

amitabh bachchan

बता दें कि साल 1973 में आई फ़िल्म ‘कुली’ में अमिताभ मुख्य अभिनेता का किरदार निभा रहें थे और इसी दौरान फिल्म की शूटिंग के दौरान एक ऐसा हादसा हुआ, जिसमें अमिताभ की जान जाते-जाते बची थी। जी हां बता दें कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक फाइटिंग सीन में अमिताभ को इतनी गहरी चोट लगी कि उनकी आंतें फट गई थीं।

मालूम हो कि जिसके बाद उन्हें शुरुआती इलाज के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया था। जहां तमाम नामी-गिरामी डॉक्टर उनका इलाज कर रहे थे।

Amitabh And Indira

वहीं मालूम हो कि इंदिरा के परिवार के साथ बच्चन परिवार की एक समय काफ़ी नजदीकियां थी। ऐसे में जब अमिताभ बच्चन को चोट लगी। उस समय इंदिरा गांधी बेटे राजीव के साथ एक आधिकारिक दौरे पर अमेरिका में थी और जब उन्हें यह ख़बर मिली फिर एकाएक वो परेशान हो उठी थी।

वहीं बता दें की इस मामले पर वरिष्ठ पत्रकार और लेखक राशिद किदवई अपनी किताब ‘नेता-अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में लिखते हैं कि इंदिरा गांधी ने अपने मित्र को खत में लिखा था कि, “मैं उस वक्त लॉस एंजिल्स में थी, जब मुझे खबर मिली कि अमिताभ की हालत नाजुक है। अगर मैं भारत में होती तो मेरा पूरा परिवार मुंबई में उनके साथ होता।”

Amitabh And Indira

वहीं मालूम हो कि जब अमिताभ की हालत नाजुक थी। तब इसकी जानकारी मिलते ही इंदिरा गांधी ने राजीव को तुरंत भारत रवाना कर दिया। इसके बाद वो जैसे ही भारत वापस लौटीं, बेटे राजीव और बहू सोनिया के साथ मुंबई पहुंच गईं।

बता दें कि जिस वक्त इंदिरा हॉस्पिटल पहुंचीं उस वक्त अमिताभ बच्चन के ससुर तरुण कुमार भादुड़ी वहां मौजूद थे और उनकी गर्दन झुकी हुई थी और आंखें नम थीं।

Amitabh And Indira

इसके अलावा दूसरी तरफ, अमिताभ बेड पर पड़े थे। उनके शरीर पर तमाम ट्यूब आदि लगे थे। अपनी किताब में राशिद किदवई लिखते हैं कि अमिताभ ने दर्द से तड़पते हुए इंदिरा से कहा कि, “आंटी मैं सो नहीं पा रहा हूं… यह सुनकर इंदिरा रो पड़ीं और उन्होंने अमिताभ को दिलासा देते हुए कहा मैं भी कभी-कभार नहीं सो पाती हूं… इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है।”

Amitabh And Indira

ऐसे में कुल-मिलाकर देखें तो इस फ़िल्म के दौरान लगी चोट ने बच्चन परिवार और इंदिरा परिवार दोनो को ही परेशानी में डाल दिया था। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुली की शूटिंग के दौरान जब अमिताभ को चोट लगी थी। उस दौरान प्रथमदृष्टया ऋषि कपूर समेत फिल्म के दूसरे कलाकारों ने इसे मजाक समझ लिया था, लेकिन जब सबको सच्चाई पता चली तो सभी सदमे में आ गए थे।

Back to top button