बॉलीवुड

इन साउथ फिल्मों के हिंदी डब में बॉलीवुड अभिनेताओँ ने दी है आवाज, जानें पुष्पा में किस की आवाज़ है

हिंदी सिनेमा की टक्कर में ही अब दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी आकर खड़ा हो गया. बाहुबली-KGF से लेकर हाल ही में आई ‘पुष्पा’ तक इन जैसी ढेरों ही फिल्मों ने यह बता दिया है कि दक्षिण भारतीय सिनेमा भी किसी से कम नहीं है. समय के साथ दक्षिण भारतीय सिनेमा की लोकप्रियता बढ़ती ही गई है.

bahubali pushpa kgf

दक्षिण भारतीय सिनेमा में ख़ासकर तमिल और तेलुगु सिनेमा की बातें होती है. दक्षिण भारतीय सिनेमा के सितारें भी बॉलीवुड सितारों जैसी पहचान रखते हैं और उन्हें विदेशो में भी पहचाना जाता है. राजनीकंत, महेश बाबू, प्रभास, अल्लू अर्जुन, राम चरण, जूनियर एनटीआर, विजय देवरकोंडा, यश आदि इसके बड़े उदाहरण है.

prabhas allu arjun rajinikanth ram charan

वैसे आपको बता दें कि आज हम आपसे दक्षिण भारतीय सिनेमा और हिंदी सिनेमा की तुलना या दक्षिण भारतीय फिल्मों के सितारों की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आज हम आपको हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कुछ ऐसे स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों के स्टार्स को हिंदी में अपनी आवाज दी है.

गौरतलब है कि दक्षिण भारत की फ़िल्में जब हिंदी में आती है तो उनमें बॉलीवुड कलाकारों की आवाज सुनने को मिलती है. कई बॉलीवुड स्टार्स ने दक्षिण भारत की ब्लॉकबस्टर फिल्मों के मुख़्य अभिनेता को अपनी आवाज दी है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारे में.

श्रेयस तलपड़े (अल्लू अर्जुन-पुष्पा)…

allu arjun and sheryas talpade

सबसे पहले बात करते है हालिया रिलीज ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘पुष्पा’ की. पुष्पा फिल्म ने दुनियाभर में 300 करोड़ रुपये से ज़्यादा की कमाई कर बेहतरीन सफलता हासिल की है. इस फिल्म ने हिंदी वर्जन में भी 85 करोड़ रुपये से ज़्यादा कमा लिए है. 17 दिसंबर 2021 को रिलीज हुई फिल्म ‘पुष्पा’ हिंदी में भी आई है. ब्लॉकबस्टर हो चुकी इस फिल्म में अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना अहम रोल में है. सुकुमार द्वारा निर्देशित इस फिल्म के हिंदी वर्जन में अल्लू को अपनी आवाज हिंदी सिनेमा के अभिनेता श्रेयस तलपड़े (Shreyas Talpade) ने दी है.

शरद केलकर (प्रभास- बाहुबली)…

prabhas and sharad kelkar

दुनियाभर में लोकप्रिय हुई फिल्म बाहुबली को हर किसी ने काफी पसंद किया था. एस. एस राजामौली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अहम रोल में प्रभास ने काम किया था. प्रभास इस फिल्म से रातोंरात सुपरस्टार बन गए थे. बॉक्स ऑफिस पर सफलता और कमाई के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करने वाली फिल्म बाहुबली के हिनी वर्जन में प्रभास को बॉलीवुड अभिनेता शरद केलकर (Sharad Kelkar) ने अपनी आवाज दी थी.

संकेत म्हात्रे (सूर्या-जय भीम)…

surya

फिल्म जय भीम साल 2021 के अंत में प्रदर्शत हुई थी और इसे दर्शकों का ख़ूब प्यार मिला था. फिल्म में अहम रोल अभिनेता सूर्या शिवकुमार ने अदा किया था. टी०जे० ग्नानवेल द्वारा निर्देशित यह फिल्म 1 नवंबर 2021 को रिलीज हुई थी. फिल्म में सूर्या के काम के काफी तारीफ़ की गई थी. फिल्म को हिंदी में अभिनेता संकेत महात्रे ने अपनी आवाज दी थी. बता दें कि संकेत एक अभिनेता के साथ वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी है.

राजेश कावा (थलापति विजय- थिरूमलाई)…

thalapathy vijay and rajesh kava

फिल्म ‘थिरुमलाई’ साल 2003 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार थलापति विजय ने काम किया था. रमाना के निर्देशन में बनी इस फिल्म के हिंदी वर्जन को अभिनेता राजेश कावा ने अपनी आवाज दी थी.

Back to top button