बॉलीवुड

कभी घर-घर जाकर साबुन बेचते थे गुलशन ग्रोवर, आज अरबों के मालिक हैं बॉलीवुड के ‘बैडमैन’

अभिनेता गुलशनर ग्रोवर की गिनती हिंदी सिनेमा के बेहतरीन खलनायको में होती है. गुलशन ग्रोवर हिंदी सिनेमा के टॉप के खलनायकों में से एक रहे हैं. 80 और 90 के दशक में गुलशन ने ढेरों फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई और दर्शकों के दिलों पर ख़ूब राज किया.

गुलशन ग्रोवर अपने दौर के सबसे चर्चित खलनायक रहे हैं. 90 के दक्षक की ढेरों फिल्मों में वे विलेन के रूप में देखने को मिले हैं. अपने फ़िल्मी करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके गुलशन ग्रोवर ने बड़े पर्दे पर कई तरह के किरदार निभाए हैं. हालांकि खलनायक के रोल ने उन्हें ख़ास और असली पहचान दिलाई.

हिंदी सिनेमा में गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) ‘बेडमैन’ के नाम से भी मशहूर हुए हैं. फिल्मों में नकारात्मक किरदार अदा करने के चलते उन्हें यह नाम मिला है. गुलशन का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में हुआ था. 66 वर्षीय इस अभिनेता ने दिल्ली में अपनी पढ़ाई की.

बताया जाता है कि शुरू से ही गुलशन फिल्मों में आने का शौक रखते थे. अपने इस सपने को जीने के लिए अभिनेता ने बाद में मुंबई की ओर रुख किया. गुलशन ने यहां आकर एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लिया और एक्टिंग की बारीकियां सीखी.

gulshan grover

गुलशन ग्रोवर फिल्मों में आने से पहले एक आम आदमी की तरह ही जीवन बिताते थे. बता दें कि गुलशन कभी घर-घर जाकर साबुन भी बेचते थे. ऐसा वे अपना गुजारा करने के लिए करते थे. गुलशन पर लिखी किताब ‘बैडमैन’ (Bad Man) में इस बात का जिक्र विस्तार से किया गया है.

gulshan grover

गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover ) एक ऐसे अभिनेता है जो कि इंडस्ट्री में अपनी अलग ही पहचान रखते हैं. गुलशन ग्रोवर ने पर्दे पर कई तरह के किरदार निभाए हैं, लेकिन उन्हें असली पहचान बतौर विलेन के किरदार में मिली है. गुलशन ग्रोवर ने हिन्दी सिनेमा में अपना खूब नाम कमाया है. लेकिन जीवन में उन्होंने ये मुकाम ऐसे ही हासिल नहीं किया है. एक वक्त था जब उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए घर-घर जाकर साबुन भी बेचना पड़ा है. वहीं एक्टर आज करोड़ों के मालिक हैं.

गुलशन जब स्कूल में थे तब उन्हें यह काम करना पड़ता था. वे बड़े-बड़े बंगलों, कोठियों में जाकर साबुन और कपड़े धोने का पाउडर बेचते थे. बदले में उन्हें जो पैसे उन्हें मिलते थे उससे वे अपनी स्कूल की फीस का भुगतान करते थे. जब गुलशन स्कूल की पढ़ाई कर रहे थे तब उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत कमजोर थी.

Gulshan Grover

बड़े पर्दे पर गुलशन ने अजय देवगन, अक्षय कुमार, गोविंदा, सलमान खान, शाहरुख़ खान, आमिर खान, जैसे बड़े-बड़े सुपरस्टार्स सहित कई कलाकारों के साथ काम किया. 400 से ज़्यादा फिल्मों में काम कर चले गुलशन को साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘आई एम कलाम’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

सैकड़ों बॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय का जलव बिखेर चुके गुलशन ने हॉलीवुड की दुनिया में भी अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है. उन्होंने हॉलीवुड में माइ हॉलीवुड ब्राइड, प्रिजनर्स ऑफ द सन और ब्लाइंड एम्बीशन प्रमुख जैसी फिल्मों में काम किया.

गुलशन की संपत्ति…

अब बात करते है गुलशन की कुल संपत्ति के बारे में. गुलशन ने ख़ूब शोहरत के साथ ही ख़ूब दौलत भी कमाई है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उनके पास 18 मिलियन डॉलर यानी कि 132 करोड़ रूपये की सम्पत्ति है.

Gulshan Grover

गुलशन की फीस की बात करें तो वे एक फिल्म के लिए 2-3 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. वहीं विज्ञापन के लिए गुलशन को एक करोड़ रूपये मिलते हैं. फिल्मों के अलावा उनकी कमाई का जरिया ब्रांड प्रमोशन भी है.

गुलशन मुंबई में एक आलीशान और खूबसूरत घर में रहते हैं. उनका घर मुंबई के वर्सोवा में है.

गुलशन के कार कलेक्शन में Hyundai Creta, Mercedes Benz C Class, Toyota Innova, Audi Q3 जैसी गाड़ियां शामिल है.

Back to top button