बॉलीवुड

4 बहनों के इकलौते भाई थे सुशांत सिंह राजपूत, बड़ी दुआओं और मन्नतों के बाद हुआ था जन्म

हिंदी सिनेमा के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत आज हमारे बीच होते तो वे अपना 36वां जन्मदिन मना रहे होते. हालांकि अफ़सोस कि आज उनकी 36वीं जयंती है. आज ही के दिन (21 जनवरी) सुशांत का जन्म बिहार की राजधानी पटना में साल 1986 में हुआ था.

sushant singh rajput

सुशांत सिंह राजपूत बहुत जल्द ही इस दुनिया को छोड़कर चले गए. उनके जाने से उनके तमाम फैंस को बहुत बड़ा सदमा लगा था. हिंदी सिनेमा में वे बहुत शानदार काम कर रहे थे और उनमें एक बड़ा स्टार बनने की पूरी क्षमता और काबिलियत थी हालांकि उनका असमय दुनिया से जाना सब ख़त्म कर गया.

sushant singh rajput

सुशांत सिंह राजपूत एक शानदार कलाकार होने के साथ ही काफी पढ़े-लिखे भी थे. उन्होंने इंजीनियर की पढ़ाई की थी हालांकि अभिनय की दुनिया में कुछ कर गुजरने का सपना वे पाल चुके थे और ऐसे में यह पढ़ाई उन्हें छोड़नी पड़ी.  इसके बाद अपने सपने को जीने के लिए उन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री की ओर रुख किया.

sushant singh rajput

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में की थी. उन्होंने पहले छोटे पर्दे पर काम किया था. साल 2008 में अभिनेता टीवी धारावाहिक ‘किस देश में है मेरा दिल’ में नज़र आए थे. वहीं इसके बाद वे लोकप्रिय धारावाहिक ‘पवित्र’ रिश्ता में देखने को मिले थे.

sushant singh rajput

‘पवित्र रिश्ता’ धारावाहिक की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. यह धारावाहिक करीब पांच साल तक चला. सुशांत को इस धारावाहिक से बड़ी और ख़ास पहचान मिली थी. इस धारावाहिक ने दिवंगत अभिनेता को घर-घर में लोकप्रिय कर दिया था. इसमें उनके अपोजिट अहम रोल जानी-मानी अभिनेत्री अंकिता लोखंडे ने निभाया था.

sushant singh rajput

‘पवित्र रिश्ता’ में सुशांत सिंह राजपूत ने मानव नामक लड़के का किरदार अदा किया था. यह किरदार दर्शकों को ख़ूब पसंद आया और फिर जल्द ही सुशांत ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए. हिंदी सिनेमा में भी वे छोटे पर्दे की ही तरह अच्छा ख़ासा नाम कमाने में वे सफ़ल रहे थे.

sushant singh rajput

बता दें कि सुशांत सिंह की चार बहनें हैं. सुशांत चार बहनों के इकलौते भाई थे. बताया जाता है कि सुशांत की दिवंगत मां ने बेटे की चाह में कई मंदिरों के चक्कर लगाए थे तब जाकर अभिनेता का जन्म हुआ था. सुशांत मां के बेहद करीब थे. उनकी मां उन्हें प्यार से ‘गुलशन’ कहती थी हालांकि अभिनेता जब 16 साल के थे तब उनकी मां दुनिया को अलविदा कह गई थीं.

sushant singh rajput

2013 में रखे हिंदी सिनेमा में कदम…

छोटे पर्दे पर बड़ा नाम कमाने के बाद सुशांत ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे. बॉलीवुड अभिनेता बनने का सपना लिए उन्होंने साल 2013 में अपने हिंदी फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. दिवंगत अभिनेता की पहली फिल्म ‘काई पो छे’ थी. यह फिल्म काफी पसंद की गई.

sushant singh rajput

सुशांत ने अपने छोटे से ही बॉलीवुड करियर में अच्छा ख़ासा नाम कमा लिया था और अपने कमा का लोहा मनवा लिया था. उन्होंने डेब्यू के बाद ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘पीके’, ‘ब्योमकेश बख्शी’, ‘एमएस धोनी’, ‘राब्ता’, ‘केदारनाथ’ जैसी फिल्मों में काम किया.

सुसाइड कर दे दी जान, मौत के बाद रिलीज हुई आख़िरी फिल्म ‘दिल बेचारा’…

sushant and kriti

सुशांत सिंह बड़े पर्दे पर एक चमकता और उभरता हुआ नाम बन चुके थे हालांकि इस अभिनेता ने 14 जून 2020 को फांसी लगाकर जान दे दी थी. वे अपने मुंबई स्थित घर में मृत पाए गए थे. सुशांत की मौत के बाद उनकी आख़िरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ रिलीज हुई थी.

Back to top button