समाचार

इस वीडियो में बच्चे ने जो बाते कही सुन कर मुरीद हुए आनंद महिंद्रा, वीडियो शेयर कर लिखी मन की बात

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई वीडियो वायरल होती रहती है। जिसमें कई बार हंसी-मज़ाक की वीडियो होती है तो कई बार हमें कुछ सीख देने वाली विडियोज भी वायरल हो जाती हैं। वैसे जबसे सोशल मीडिया का चलन बढ़ा है। उसके बाद से ऐसी विडियोज की बौछार कहीं न कहीं सोशल मीडिया पर लगी ही रहती है, लेकिन जब इन्हीं विडियोज में से किसी एकाध वीडियो को कोई बड़ी शख्सियत अपने सोशल मीडिया हैंडल से शेयर कर देता है।

Anand Mahindra

फिर वह और ज़्यादा सुर्खियों में आ जाती है और अब ऐसी ही एक वीडियो महिंद्रा ग्रुप के प्रमुख आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की है। जी हां बता दें कि आनंद महिंद्रा के प्रमुख ने जो वीडियो शेयर की है, वो एक बच्चे की वीडियो है और इस वीडियो में बच्चे ने जो बाते कही, उसने आनंद महिंद्रा को जीवन में खुश रहने का एक जरूरी ‘सबक’ सीखा रही है। आइए ऐसे में जानें पूरी कहानी…

बता दें कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो ख़ुश न रहना चाहता हो? जी हां सभी की यही चाहत होती है कि उसे कोई न कोई ऐसा माध्यम मिल सकें, जिसकी वज़ह से उसके जीवन में खुशियां आए। लेकिन यह भी सत्य बात है कि हर कोई आजकल के जीवन प्रणाली में खुश नहीं रह सकता है और ऐसा होने के पीछे वाजिब कारण है, क्योंकि जीवन में नीरसता इतना ज्यादा कई बार व्यक्ति को घेर लेती है कि हमें कुछ भी अच्छा ही नहीं लगता और जिंदगी से बहुत सी शिकायतें होने लगती हैं।

लेकिन अपनी जिंदगी में सुख और दुख के लिए हम ही जिम्मेदार होते हैं। यह भी अपने आपमें एक सच्चाई है। गौरतलब हो कि इसी बीच आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। जो एक बच्चे की वीडियो भले है, लेकिन हमें कहीं न कहीं उच्च विचारों के तरफ उद्देलित करती है। मालूम हो कि शेयर की गई वीडियो में एक शक्तिशाली विचार है। जिसे सुनकर आप समझ जाएंगे कि हमें रोज किस चीज का अभ्यास करने की जरूरत है और आनंद महिंद्रा पर तो पर इस बच्चें की बात का असर ऐसे हुआ है कि उन्होंने कहा कि इस बच्चे ने मुझे इसका मूल्यांकन करने पर विवश कर दिया और मैं रोज किस बात का अभ्यास करता हूं?

गौरतलब हो कि यह वीडियो क्लिप आनंद महिंद्रा ने बीते दिनों अपने ट्विटर पर शेयर किया और उन्होंने कैप्शन में लिखा कि, “यह वीडियो साल 2018 का है। मुझे लगता है कि यह नौजवान मोटिवेशनल स्पीकर प्रेम रावत को कोट (Quote) कर रहा है। इसलिए ये कोई यंग गुरु यानी बाल गुरु नहीं है। लेकिन जब बच्चे बात करते हैं तो उनकी मासूमियत शब्दों में घुल जाती है, और वह एक बेमिसाल असर छोड़ती है। जी हां, इसने मुझे फिर से इस बात का मूल्यांकन करने पर विवश कर दिया कि मैं रोज किस बात का अभ्यास करता हूं।”


वहीं बता दें कि इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं और इस वीडियो में जो बच्चा है वो लोगों से पूछ रहा है कि वो अपनी जिंदगी में किस बात का रोज अभ्यास करते हैं, क्या वो आनंदित होने, शांति रखने और खुश रहने का अभ्यास करते हैं, या वो शिकायत, गुस्सा और चिंता से घिरे हुए हैं। इतना ही नहीं इस वीडियो में बच्चे ने आगे कहा है कि, “अगर आप शिकायत ही करते हैं तो उसमें इतने अच्छे हो जाते हैं कि उस बात को लेकर भी शिकायत करते हैं कि जिसमें कोई कमी होती ही नहीं और इसी तरह अगर आप जीवन में गुस्सा अपनाते हैं तो आप ‘तुच्छ से तुच्छ’ बात पर भी गुस्सा हो जाते हैं।

” इतना ही नहीं यह बच्चा आगे कहता है कि अगर आपने चिंता को अपना साथी बनाया है तो आप उस भैंस की भी चिंता करते हैं जो आपके पास है ही नहीं। इसलिए मेरा कहना है कि आप आनंदित होइए। कुल-मिलकर देखें तो ऐसे में यह बच्चा लोगों को अच्छी बातों का अभ्यास करने की बात कर रहा है और वैसे भी व्यक्ति को अच्छी बातों से जुड़ाव रखना चाहिए, क्योंकि असली खुशी तो वही से आती है।

Back to top button