समाचार

गोवा में BJP को परेशानी में डाल रहे हैं मनोहर पर्रिकर के पुत्र उत्पल; विरोधी दल जमाये है नज़रें

गोवा में बीजेपी दोबारा सत्ता में आने की आस बांधे हुए है, लेकिन उसे अपनी ही पार्टी से जुड़े एक व्यक्ति से चुनौती का सामना करना पड़ा रहा है। ये शख्स हैं उत्पल पर्रिकर। उत्पल पर्रिकर ने गोवा की पणजी सीट से टिकट मांग कर बीजेपी के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है।

कौन हैं उत्पल पर्रिकर

उत्पल पर्रिकर भारत के पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्‍यमंत्री रहे स्‍वर्गीय मनोहर पर्रिकर के बेटे हैं। मनोहर पर्रिकर के दो बेटे हैं। उत्पल और अभिजीत। उत्पल अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। उत्पल की पत्नी उमा सरदेसाई हैं। उमा ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से पढ़ाई की है। दोनों का एक बेटा है, जिसका नाम ध्रुव है।

क्यों नाराज हैं उत्पल

उत्पल पर्रिकर भारतीय जनता पार्टी से नाराज चल रहे हैं क्योंकि उन्हें अपने पिता की परंपरागत सीट पणजी से विधानसभा चुनाव लड़ना है। हालांकि पार्टी ने उन्हें टिकट देने के मूड में नहीं है, जिससे आहत होकर उन्होंने पणजी में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर बीजेपी का लंबे समय से दबदबा रहा है। मनोहर पर्रिकर यहां से 6 बार विधायक थे। वे पहली बार 1994 में इस सीट से विधायक चुने गए थे। इसके बाद 1994, 2002, 2007, 2012 में भी विधायक बने। 2014 में लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद मनोहर पर्रिकर केंद्र में चले गए और रक्षा मंत्री बने।


2017 के विधानसभा चुनाव तक पर्रिकर रक्षा मंत्री ही रहे। उसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया और फिर से गोवा के मुख्यमंत्री बन गए। 2017 में पर्रिकर फिर से इस सीट से जीतकर आए। 17 मई 2019 को पर्रिकर का निधन हो गया। उनके निधन के बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के अतनासियो मोंटेसेरेट जीते जो अब बीजेपी में हैं।

उत्पल इसी सीट से टिकट की मांग कर रहे हैं। उनकी जिद पर गोवा बीजेपी के प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पार्टी किसी को सिर्फ इसलिए टिकट नहीं दे सकती क्योंकि वो एक नेता के बेटा है। इसके बाद उत्पल ने कहा कि गोवा में जिस तरह की राजनीति हो रही है। उसे मैं बर्दाश्त नहीं कर सकता। क्या केवल जीतने की योग्यता ही पैमाना है? चरित्र और ईमानदारी कोई मायने नहीं रखती?

 उत्पल को मनाने में जुटी BJP

जानकारी के मुताबिक भाजपा ने उत्पल पर्रिकर को मनाना शुरू कर दिया है। उन्हें पणजी के स्थान पर कहीं और से या फिर राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अहम जिम्मेदारी दिए जाने का ऑफर दिया गया है।

 AAP, शिवसेना और TMC ने डाले डोरे

उत्पल को आम आदमी पार्टी ने टिकट का ऑफर दिया है। वहीं हेमा सरदेसाई ने बताया कि उन्हें टीएमसी से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का प्रस्ताव मिला है। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल को गोवा की राजधानी पणजी से टिकट दिया जाना चाहिए। गौरतलब है कि गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना है।

Back to top button