दिलचस्प

सिगरेट से शानदार धुएं के छल्ले बनाती है मादा चिंपैंजी, रोज़ फूंक देती है 40 सिगरेट, जाने वजह

सिगरेट पीने की लत गलत होती है। ये सभी जानते हैं कि इससे सेहत को नुकसान होता है। लेकिन फिर भी लोग स्मोकिंग (Smoking) करना नहीं छोड़ते हैं। आप ने भी कई इंसानों को सिगरेट के कस लेते देखा होगा। लेकिन क्या आप ने कभी किसी जानवर को सिगरेट पीते देखा है? आज हम आपको एक ऐसी मादा चिंपैंजी से मिलाने जा रहे हैं जो एक दिन में 40 सिगरेट तक फूंक देती है।

रोज 40 सिगरेट पीती है ये चिंपैंजी

उत्तर कोरिया के प्योंगयांग चिड़ियाघर (Pyongyang Zoo) में अजालिया (Azalea) नाम की एक मादा चिंपैंजी रहती है। ये चिंपैंजी पूरे चिड़िया घर में किसी स्टार से कम नहीं है। इसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। चिड़ियाघर में हाथी, जिराफ, पेंग्विन, गैंडे, ऊंट, मछली, मगरमच्छ, कछुए जैसे कई जानवर हैं, लेकिन यह चिंपैंजी उन सभी में सबसे फेमस है। इसकी वजह उसका सिगरेट पीने का टेलेंट है।

धुंए के छल्ले बनाने में है माहिर

अजालिया नाम की यह मादा चिंपैंजी को सिगरेट पीने का इतना शौक है कि ये अपने हाथ से सिगरेट जला भी लेती है। इतना ही नहीं वह किसी प्रोफेशनल स्मोकर की तरह सिगरेट से शानदार धुएं के छल्ले भी बनाती है। चिंपैंजी की उम्र 25 साल है और वह अपने इस हुनर की वजह से आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

इसलिए रोज पीती है सिगरेट

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये चिंपैंजी रोज इतनी सिगरेट क्यों पीती है? दरअसल चिड़ियाघर के लोगों ने ही उसे सिगरेट पीने की ट्रेनिंग दी थी। उन्होंने ऐसा चिड़ियाघर में आने वाले दर्शकों के मनोरंजन के लिए किया था। हालांकि अब चिंपैंजी को सिगरेट पीने की लत लग गई है। इसी चक्कर में वह रोजाना 40 सिगरेट तक पी जाती है। सिगरेट पीने के अलावा वह बहुत अच्छा डांस भी करती है।

लोगों ने जताई आपत्ति

साल 2016 में कोरियाई नेता किम जोन-उन के आदेश पर प्योंगयांग चिड़ियाघर (Pyongyang Zoo) का नवनीकरण हुआ था। इसके बाद ही अजालिया चिंपैंजी फेमस हो गई थी। हालांकि उसके इस टेलेंट से कई लोग नाराज भी हुए। उन्होंने सिगरेट पीने से चिंपैंजी की सेहत पर होने वाले असर को लेकर सवाल उठाए।

चिंपैंजी से छुड़वाई सिगरेट की लत

पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स के अध्यक्ष इंग्रिड न्यू (Ingrid) कहते हैं कि सिर्फ लोगों के मनोरंजन के लिए एक चिंपैंजी को जानबूझकर स्मोकिंग की लत लगाना गलत है। वहीं स्वीडिश चिड़ियाघर विशेषज्ञ जोनास वॉल्स्ट्रॉम ने भी चिंपैंजी के धूम्रपान को तुरंत रोकने की मांग की थी। इतनी शिकायतें मिलने के बाद आखिर चिंपैंजी की रोज 40 सिगरेट पीनी की लत को छुड़वा दिया गया।

Back to top button