बॉलीवुड

जब पत्नी के खर्च पर पलते थे एक्टर पंकज त्रिपाठी, घर की हालत थी ऐसी की चूल्हा तक नहीं जलता था

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) की गिनती हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में होती हैं. हिंदी फिल्म उद्योग में पंकज त्रिपाठी ने अपनी अलग और ख़ास पहचान बनाई है वो भी बिना किसी गॉडफादर के. उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से हर किसी का दिल जीता है. चाहे फिल्मों में उन्होंने साइड और सहायक रोल ही किए हो हालांकि लोकप्रियता किसी बड़े स्टार की तरह ही हासिल की.

Pankaj Tripathi

पंकज त्रिपाठी ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और कड़ा संघर्ष किया है. कहते है ना सफ़लता थाली में परोसी हुई नहीं मिलती है उसके लिए तपना पड़ता है, भटकना पड़ता है. दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है. अच्छे-बुरे सभी तरह के अनुभवों से गुजरना होता है. यह सब कुछ पंकज के साथ भी हुआ है.

Pankaj Tripathi

45 साल के हो चुके पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितंबर 1976 को बिहार के बेलसंद शहर में हुआ था. एक छोटी सी जगह से निकलकर बॉलीवुड तक का सफ़र करना कतई भी आसान नहीं था. पंकज के रास्ते में कई मुसीबतें आई हालांकि वे रुके नहीं, थके नहीं, डिगे नहीं, टूटे नहीं. मुश्किल हालातों में वे अडिग और अटूट बने रहे. इसका नतीजा यह रहा कि आज भारत भर में उनका नाम है.

Pankaj Tripathi

पंकज त्रिपाठी ने फैंस के दिलों में गहरी छाप छोड़ी. उनके अभिनय के लोग कायल हो जाते हैं. फिल्मों में शुरुआत में पंकज को काफी संघर्ष करना पड़ा. करीब एक दशक तक उन्हें पहचान नहीं मिली. इसके बाद उनका नाम और काम दोनों ही चल पड़ा और आज वे किसी पहचान के मोहताज नहीं है.

Pankaj Tripathi

पंकज त्रिपाठी हिंदी सिनेमा के सफ़ल अभिनेता तो बने ही वहीं उन्होंने बीते कुछ सालों में बेहतरीन काम के साथ ही अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा लिया है. आज उनके पास करोड़ों रूपये की सम्पत्ति हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पंकज त्रिपाठी के पास 5.5 मिलियन डॉलर की सम्पत्ति है. भारतीय मुद्रा में देखें तो वे करीब 40 करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं.

Pankaj Tripathi

फिल्मों के साथ ही पंकज अब विज्ञापन से भी भारी भरकम कमाई करने लगे हैं. उनकी कमाई हर साल करीब 4 करोड़ रूपये तक होती है. इस हिसाब से वे 32 से 34 लाख रूपये महीना कमा लेते हैं. उनके पास ऐशों आराम की हर एक चीज मौजूद है. वे मुंबई में एक शानदार घर में रहते हैं.

Pankaj Tripathi

पंकज त्रिपाठी करोड़ों रूपये की सम्पत्ति, आलीशान घर के साथ ही लग्जरी गाड़ियों के भी मालिक हैं. उनके कार कलेक्शन में मर्सिडीज कंपनी की कीमती गाड़ी शामिल है.

Pankaj Tripathi

पंकज त्रिपाठी ने साल 2004 में मृदुला त्रिपाठी से शादी की थी. पंकज की पत्नी ने हमेशा उनका भरपूर साथ दिया है. पंकज बता चुके हैं कि उनके सफ़ल करियर में उनकी पत्नी का बड़ा हाथ रहा. उनके मुताबिक़, जब उनके पास काम नहीं था उस समय में उनकी पत्नी ही अपनी नौकरी से घर खर्च चलाया करती थी.

आज चाहे पंकज एक शानदार जीवन जीते हों हालांकि वे मध्यम वर्गीय परिवार से निकलर यहां तक पहुंचे. साल 2021 में जब पंकज दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन के शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में पहुंचे थे तब उन्होंने ख़ुलासा किया था कि, ”90 के दशक में उनका इलाका इतना पिछड़ा हुआ था कि आग जलाने के लिए किसी के घर में माचिस तक नहीं होता था”.

pankaj tripathi

ट्रेन की आवाज सुनकर सो जाते थे गांव वाले…

अमिताभ बच्चन संग KBC पर बातचीत करते हुए पंकज ने यह भी बताया था ची उनके गाँव से 8 किलोमीटर दूर एक स्रेलवे स्टेशन पर ट्रेन आती थी और उसकी आवाज सुनकर गांव वाले कहते थे कि 8 बजे वाली ट्रेन आ गई चलो सोने. अभिनेता ने कहा था कि ट्रेन के इंजन की आवाज बहुत ही साफ़ आती थी.

pankaj Tripathi

बिग बी के शो पर पंकज ने यह भी कहा था कि, गांव में हम प्रकृति के बहुत करीब थे. वहां शांति होती थी. तारे-सितारों को अपना दोस्त बना लेते थे. उन्होंने माना कि इसी वजह से मैं इतना सहज हूं.

pankaj Tripathi and big b

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bollywood Xpress (@bollywoodxpress)


पंकज के वर्कफ़्रंट की बात करें तो उनकी आगामी फ़िल्में बच्चन पांडे, लाल सिंह चड्ढा और ओह माय गॉड 2 है.

Back to top button