बॉलीवुड

CID के ACP प्रद्युमन का छलका दर्द : मेरा दुर्भाग्य है कि मेरे पास काम नहीं और मैं घरपर बैठा हूँ

बॉलीवुड और टीवी के मशहूर अभिनेता शिवाजी साटम जिन्हे दर्शक उनके असली नाम से कम और एसीपी प्रद्युमन के नाम से ज्यादा जानते है. उन्होंने अपने एक्टिंग करियर के 23 साल तक टीवी सीरियल ‘सीआईडी’ में एसीपी प्रद्युमन का किरदार निभाया है.

CID के अलावा शिवाजी साटम कई हिट बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई दिए थे. जिनमे ‘वास्तव’, ‘नायक’, ‘सूर्यवंशम’ जैसी फिल्मे शामिल है. इन सभी फिल्मों में उनकी शानदार एक्टिंग देखने को मिलती है. फिल्मों में काम करने के बाद भी देश भर में उन्हें पहचान एसीपी प्रद्युमन के किरदार से ही मिली थी.

आज के समय में अभिनेता शिवाजी साटम के पास कोई काम नहीं है. इस बात का खुलासा खुद एक्टर ने हाल में अपने दिए एक इंस्टरव्यू में किया है. हाल ही में अभिनेता ने एक निजी न्यूज़ पोर्टल को दिए गए अपने इंटरव्यू में खुद के पास किसी भी तरह के काम न होने की बात कही है. शिवाजी ने इंटरव्यू में कहा, ‘मैं ये नहीं कह रहा हूँ कि मुझे बेहिसाब काम मिल रहा है.

shivaji satam

मेरे पास काम नहीं है तो नहीं है. मेरे पास जो भी कुछ एक आधे रोल आते हैं वो कोई खास तरह के नहीं होते हैं. मैं एक मराठी ​थिएटर आर्टिस्ट हूं और अपनी जिंदगी में सिर्फ उन्हीं प्रोजेक्ट्स पर काम किया है जो मुझे अच्छे लगते है. ये मेरे लिए बड़ी ही दुःख की बात है कि, आज ज्यादा पावरफुल किरदार लिखे ही नहीं जा रहे है. और ये हर तरफ से नुकसान हो रहा है.’

shivaji satam

इस अभिनेता ने अपने इंटरव्यू में अपनी बात आगे रखते हुए कहा, ‘काम न मिलने की वजह से घर पर ही रहकर बोर होने के लिए मजबूर हूँ. वहीं एक अभिनेता होने के नाते मैं अपने काम को भी मिस करता हूँ. दर्शक भी आज अच्छे काम और अच्छे कलाकारों को मिस करते हैं. आज मुझे जो भी थोड़ा बहुत काम मिल रहा है वह भी कुछ एक पुलिस वालों के किरदार मिल रहे है.

मगर मैं अब अपनी लाइफ में इस तरह के किरदार नहीं करना चाहता जो मैं पिछले तकरीबन 20 सालों से कर रहा हूँ.’ इस बात के दौरान उन्होंने स्क्रीन पर सीआईडी की वापसी के बारे में भी बताया और कहा कि निर्माता शो को पर्दे पर वापस लाने पर काम कर रहे है. लेकिन एक अलग कहानी के साथ. मगर अभी कुछ भी पक्का नहीं है.

shivaji satam

शिवाजी साटम के एक्टिंग करियर के बारे में बात करे तो उन्होंने 1980 में लोकप्रिय टीवी सीरीज ‘रिश्ते-नाते’ से अपनी शुरुआत की और फिर ‘फेमस ट्रायल्स ऑफ इंडिया’, ‘एक शून्य शून्य’, ‘ए माउथफुल ऑफ स्काई’ और कई अन्य शो में भी वह नज़र आए. उन्होंने ‘वास्तव’, ‘कुरुक्षेत्र’, ‘100 दिन’ और ‘हसीन दिलरुबा’ जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया है. वर्ष 1998 से वह सीआईडी में काम कर रहे हैं और उन्होंने गोल्ड अवार्ड्स 2012 में एसीपी प्रद्युमन की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीता है.

Back to top button