राजनीति

6 करोड़ की गाड़ी में चलती हैं मुलायम सिंह की छोटी बहू: जानिए अपर्णा यादव के पास है कितनी संपत्ति

बीजेपी में जाने की अटकलों के बाद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू सुर्खियों में आ गई हैं। इस समय सोशल मीडिया पर भी वो छायी हुई हैं। हर कोई मुलायम सिंह यादव की इस बहू के बारे में जानना चाहता है। आज हम आपको उनकी संपत्ति के बारे में बताएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ की कैंट सीट से मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव को भाजपा टिकट दे सकती है। आपको बता दें कि अपर्णा यादव 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा में लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से सपा की उम्मीदवार थीं। 2017 के चुनाव में वो सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक थीं।

नामांकन के दौरान दिया संपत्ति का ब्यौरा

2017 के चुनाव में नामांकन के दौरान अपर्णा यादव ने अपनी कुल संपत्ति का ब्यौरा दिया था। उस वक्त अपर्णा यादव ने अपनी 22.95 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। जिसमें एक महंगी लेम्बोर्गिनी कार भी शामिल है, जिसकी कीमत लगभग 5.23 करोड़ रुपये है। अपर्णा यादव की संपत्ति में 3.27 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 12.5 लाख रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

अपर्णा यादव ने अपने हलफनामे में यह भी उल्लेख किया है कि उनके पति प्रतीक यादव के पास 20 करोड़ रुपये की संपत्ति है और उनकी कुल देनदारियों की राशि 8 करोड़ रुपये है। आगे आपको बताएंगे की अपर्णा यादव कितना इनकम टैक्स भरती हैं।

कितना इनकम टैक्स रिटर्न भरती हैं अपर्णा

अपर्णा यादव ने अपने दायर हलफनामे में बताया था कि उन्होंने 2015-16 में 50.18 लाख रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। वहीं उनके पति प्रतीक यादव ने 2015-16 में 1.47 करोड़ रुपये से अधिक का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। प्रतीक यादव के पास 5.23 करोड़ रुपये से अधिक की लैंबॉर्गिनी है, जिसके लिए उन्होंने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 4.5 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था।

अपर्णा के पास पौने दो करोड़ से अधिक के गहने

अपर्णा के पास 1.88 करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी है। अपर्णा यादव के पास कृषि भूमि और एक भवन के साथ 12.50 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, जबकि प्रतीक के पास 6.15 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 2017 के हलफनामे के मुताबिक अपर्णा पर करीब 8.54 लाख रुपये का कर्ज और बकाया है जबकि प्रतीक पर 8.7 करोड़ रुपये का कर्ज और बकाया है। इसमें सौतेले भाई और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ओर से 81.50 लाख रुपये शामिल हैं।

मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से ली डिग्री

अपर्णा यादव और प्रतीक यादव की शादी 2011 में हुई थी। अपर्णा यादव ने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री ली है। अपर्णा यादव भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में 9 सालों तक शास्त्रीय संगीत की शिक्षा भी ली है और वह ठुमरी की कला में माहिर हैं। अपर्णा bAware के नाम से एक संगठन भी चलाती हैं। ये संगठन महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करता है।

Back to top button