बॉलीवुड

54 साल की माधुरी दीक्षित के फिटनेस का राज़ आया सामने: खाने में इस चीज को जरूर करती हैं शामिल

54 साल की हो चुकीं माधुरी दीक्षित को देखकर कोई उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता। माधुरी की जैसे-जैसे उम्र बढ़ रही है वैसे-वैसे वो और फिट होती जा रहीं, यंग बनती जा रही हैं। उन्होंने अपनी एक्टिंग से ही नहीं, बल्कि डांस और अपनी आकर्षक मुस्कान से लाखों लोगों का दिल जीत लिया है। माधुरी अपने फिटनेस का बहुत ध्यान रखती हैं और अपने फिटनेस शेड्यूल को स्ट्रिक्टली फॉलो करती हैं।

madhuri dixit

माधुरी दीक्षित की फिटनेस और एवर यंग होने में डाइट, डांस और एक्सरसाइज का तो अहम रोल है ही, अब उन्होंने अपने इंस्टागाम पर जो नई पोस्ट शेयर की उससे उनकी इस फिटनेस का एक और राज लोगों के सामने आ गया है।

madhuri-dixit

इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीर

उन्होंने अपने #SundayFunday# की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की, जिसमें एक प्लेट में काफी पौष्टिक सलाद नजर आ रहा है। तस्वीर में टमाटर, तुलसी के पत्तों और मोजेरीला चीज से बना स्वादिष्ट इटालियन स्टाइल का कैप्रिस सलाद है। माधुरी ने कैप्शन में लिखा – ‘मेरा पसंदीदा टमाटर मोजेरीला सलाद। सलाद को काफी दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत किया गया है’। माधुरी कैप्शन में लिखती हैं कि ‘जीवन में सही चुनाव करना हमेशा जरूरी होता है। इस बार भी सलाद में टमाटर और चैरी शामिल हैं। यह बेहद ताजा है और स्वादिष्ट भी’।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)


माधुरी ने इससे पहले भी वनीला आइसक्रीम के साथ फ्रूटी डेजर्ट की एक तस्वीर शेयर की थी। बता दें कि माधुरी दीक्षित के इंस्टाग्राम पर 29.2 मिलियन से अधिक फॉलोवर हैं। वह नियमित रूप से इंस्टाग्राम पर अपनी डाइट और फिटनेस से जुड़ी तस्वीर और वीडियो शेयर करती रहती हैं, जो उनके फॉलोअर्स को काफी इंस्पायर करती हैं। माधुरी खुद भी अपने फॉलोअर्स को फिट और हेल्दी रहने की सलाह देती रहती हैं। आगे आपको माधुरी के फेवरेट कैप्रीज सलाद और उसके फायदे के बारे में बताते हैं।

इटली का कैप्रीज सलाद

कैप्रीज सलाद इटालियन परंपरा का सबसे फेवरेट और फेमस सलाद है। इसे कुछ खास सामग्री जैसे मोजेरीला और टमाटर के साथ तैयार किया जाता है। यह सलाद एकदम ताजा होता है और ज्यादातर फिटनेस फ्रीक लोग इसे खाना पसंद करते हैं। बता दें कि इटली में इसे आमतौर पर एंटीपास्टो यानी की स्टार्टर के रूप में सर्व किया जाता है।

कैप्रीज सलाद में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्री काफी हेल्दी हैं। कैप्रीज सलाद की एक सर्विंग में 6 ग्राम कुल कार्ब, 5 ग्राम शुद्ध कार्ब, 8 ग्राम फैट, 7 ग्राम प्रोटीन और 120 कैलोरी होती है।

बहुत फायदेमंद है यह सलाद

स्वास्थ्य के लिहाज से कैप्रीज सलाद बेहद फायदेमंद है, कैप्रीज में तीन प्रमुख सामग्री टमाटर, तुलसी और ताजा मोजेरीला शामिल है। हर सामग्री स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

टमाटर

बता दें कि टमाटर व्यक्ति के दैनिक विटामिन का एक बड़ा स्त्रोत है। टमाटर की एक सर्विंग से आपको अपने डेली विटामिन सी सेवन का लगभग 40 प्रतिशत तक मिलता है। इससे आपको पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन ए की अच्छी खुराक भी मिलती है। टमाटर को लाइकोपिन से लाल रंग मिलता है, जो स्वस्थ दिल और आंखों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

बेसिल यानि तुलसी

बेसिल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और नेचुरल असेंशियल ऑयल से भरपूर होती है। तुलसी के कुछ पोषक तत्व सूखने पर नष्ट हो जाते हैं। लेकिन कैप्रीज सलाद में हमेशा ताजी बेसिल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और तेल की मौजूदगी कैंसर, गठिया, और हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम कर सकती है।

मोजेरीला चीज

मोजेरीला चीज में पोटेशियम, आयरन, सोडियम और क्लोराइड प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें आपकी दैनिक कैल्शियम की जरूरत का 18 प्रतिशत केवल एक सर्विंग में पूरा हो जाता है। मोजेरीला में मौजूद फास्फोरस आपके शरीर को कैल्शियम का उपयोग करने की इजाजत देता है। यह प्रोटीन से भरपूर है और आपको अगले भोजन तक ऊर्जावान महसूस कराने के लिए काफी है।

तो माधुरी के इंस्टाग्राम पोस्ट का संदेश यही है कि अगर आप भी उनकी तरह खूबसूरत और फिट दिखना चाहते हैं, तो इस इटालियन सलाद को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

Back to top button