विशेष

इतना विराट है कोहली का परिवार, भाई-बहन में है सबसे छोटे, पिता गुजर गए, मां के साथ है ऐसा रिश्ता

तस्वीरों में देखें विराट कोहली का पूरा परिवार, भैया-भाभी, बहन-बहनोई सहित ये सदस्य है फैमिली में

दिग्गज़ भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली इन दिनों ख़ूब सुर्ख़ियों में बने हुए हैं. पहले विराट ने IPL में RCB की कप्तानी छोड़ी. फिर भारतीय टीम के टी-20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान के पद से इस्तीफ़ा दे दिया. इसके बाद अचानक कोहली से BCCI ने वनडे की कप्तानी छीन ली वहीं हाल में शनिवार (15 जनवरी) को विराट ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़ दी. कुल मिलाकर अब विराट कप्तान नहीं रहे.

virat kohli

भारतीय क्रिकेट में विराट की कप्तानी के युग का अंत हो गया. इस दिग्गज़ और महान क्रिकेटर ने अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम एकाउंट से एक पोस्ट लिखकर टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया. अपने इस ऐलान के बाद वे लगातार खबरों में हैं. विराट के अचानक लिए गए इस बड़े फ़ैसले से हर कोई हैरान है.

विराट कोहली को लेकर कई तरह की ख़बरें भी चल रही है. उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़े किस्से भी ख़ूब सुर्ख़ियों में चल रहे हैं. वहीं ऐसे में आज हम आपको विराट के पूरे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि विराट के परिवार में कौन-कौन हैं.

virat kohli

विराट कोहली 33 साल के हैं. वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकट में करीब 13 साल से सक्रिय हैं. 5 नवंबर 1988 को इस महान शख़्सियत का जन्म नई दिल्ली में हुआ था. विराट को प्यार से ‘चीकू’ भी कहा जाता है. यह नाम उन्हें उनके क्रिकेट कोच ने एक बार उनकी हेयर स्टाइल देखने के बाद दिया था.

virat kohli

दिल्ली में पले-बढ़े विराट शुरू से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. उनके पिता का भी बेटे को क्रिकेटर बनने का सपना था. हालांकि जब विराट ने भारतीय टीम की ओर से क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा तब उनके पिता इस दुनिया में नहीं थे.

विराट के पिता प्रेम कोहली का 54 साल की उम्र में ब्रेन स्ट्रोक के चलते साल 2006 में निधन हो गया था. विराट के पिता वकील थे. पिता के निधन के समय कोहली की उम्र महज 18 साल थी.

virat kohli

विराट मां के बेहद करीब है. उनकी मां का नाम सरोज कोहली है. सिर से पिता का साया उठने के बाद मां ने ही विराट को सही परवरिश दी. वे अपनी मां को सबसे बड़ा मोटिवेटर मानते हैं.

virat kohli

virat kohli

विराट कोहली तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. उनकी एक बहन और एक भाई है. विराट की बहन का नाम भावना है. भावना शादीशुदा है. विराट के जीजा का नाम संजय ढींगरा है. भावना और संजय महक और आयुष नाम के दो बच्चों के माता-पिता हैं.

virat kohli

विराट के बड़े भाई का नाम विकास कोहली है. विराट के भाई भी शादीशुदा है. विकास की शादी चेतना कोहली से हुई है. विराट के भैया-भाभी का एक बेटा है जिसका नाम आरव कोहली है.

virat kohli

virat kohli

अब बात करते हैं विराट की पत्नी की. जिन्हें पूरी दुनिया जानती है. विराट ने साल 2017 में इटली में बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की थी. दोनों ने एक लंबे अफेयर के बाद शादी करने का फ़ैसला किया था. दोनों पहली बार एक शैंपू एड के शूट के दौरान मिले थे और फिर दोनों में दोस्ती हो गई और जल्द ही रिश्ता प्यार की दहलीज पर आ गया.

virat kohli

विराट के परिवार की सबसे नन्हीं सदस्य है उनकी लाड़ली बेटी. विराट और अनुष्का एक बेटी के माता-पिता है जिसका नाम वामिका कोहली है. वामिका एक साल की हो चुकी है. अनुष्का ने 11 जनवरी 2021 को बेटी को जन्म दिया था. विराट और अनुष्का ने अभी तक अपनी बेटी का चेहरा नहीं दिखाया है.

virat kohli and anushka sharma

Back to top button