समाचार

कोहली की कप्तानी का ‘विराट अंत’: बॉलीवुड स्टार्स ने भी दी प्रतिक्रिया, ICC बोला- एक युग का अंत

अच्छा चलता हूँ दुआओं में याद रखना

क्रिकेट जगत में विराट कोहली की कप्तानी के युग का अंत हो गया. विराट कोहली ने हाल ही दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हार के बाद टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से भी तौबा कर ली. दिग्गज़ क्रिकेटर ने सीरीज हार के साथ टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया. अब विराट क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान नहीं है.

virat kohli

हाल ही में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का समापन हुआ है. इस सीरीज में भारत को अफ्रीका के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता था और इसके बाद के दोनों मुकाबले हारकर सीरीज में भी शिकस्त झेली.

virat kohli

विराट कोहली ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान सोशल मीडिया पर किया. उन्होंने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एक लंबा लेख लिखकर इस बारे में जानकारी दी. उनका अचानक से टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला काफी हैरानी भरा रहा. इस फ़ैसले से क्रिकेट जगत में मायूसी भी देखने को मिली.

virat kohli

बड़े-बड़े दिग्गजों और फैंस ने कोहली का समर्थन किया है और उनका आभार जताया. साथ ही इस फैसले पर उन्हें शुभकामनाएं भी मिल रही है. विराट कोहली के इस फ़ैसले पर कई बॉलीवुड सितारों ने भी अपनी बात रखी है. विराट की पोस्ट पर रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, वरुण धवन, नकुल मेहता सहित कई सेलेब्स ने कमेंट किए हैं.

क्या बोले विराट ?

virat kohli

विराट ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान ट्विटर और इंस्टाग्राम पर किया. उन्होंने लिखा कि, ”भारतीय टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए 7 सालों तक कठिन मेहनत और अथक प्रयास किए हैं. मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया और इसे कभी नहीं छोड़ा. एक मंच पर आकर हर किसी को रुकना पड़ता है. अब मेरे लिए भी बतौर टेस्ट कप्तान यह समय आ गया है. इस यात्रा के दौरान कई उतार-चढ़ाव आए. लेकिन, मेरे प्रयासों और आत्मविश्वास में कभी कोई कमी नहीं आई.”

आगे विराट ने लिखा कि, ”मैं हमेशा ही अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास रखता हूं. मैं जो कुछ भी करता हूं और मुझे लगता है कि यह मैं नहीं कर सकता, तो मैं जानता हूं कि यह करना सही नहीं होगा. मेरे दिल में पूरी तरह से क्लियरिटी है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता. मैं BCCI को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने इतने लंबे समय तक मुझे टीम का नेतृत्व करने का मौका दिया”.

virat kohli

अंत में कोहली ने लिखा कि, ”साथ ही सबसे जरूरी टीम के उन सभी साथियों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने पहले दिन से मेरा साथ दिया और कभी भी किसी भी हालात में साथ नहीं छोड़ा. आप सभी ने इस सफर को यादगार और खूबसूरत बना दिया है. रवि भाई और सपोर्ट ग्रुप इस वाहन (सफर) के इंजन थे, जिनकी मदद से टेस्ट क्रिकेट में हम लगातार ऊपर की और बढ़ते गए”.

BCCI ने क्या कहा ?


विराट के इस फैसले पर BCCI ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ”विराट कोहली ने टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दिया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड उन्हें टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के रूप में एक उत्कृष्ट करियर के लिए बधाई देता है”.

पहले किया IPL में RCB की कप्तानी छोड़ने का एलान…

virat kohli

विराट कोहली IPL 2021 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था.

टी-20 वर्ल्डकप 2021 से पहले की टी-20 अंतर्राष्ट्रीय की कप्तानी छोड़ने की घोषणा…

virat kohli

वहीं विराट ने साल 2021 में आयोजित हुए टी-20 विश्वकप से पहले टी-20 अंतर्राष्ट्रीय की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की.

फिर BCCI ने छीन ली वनडे की कप्तानी…


IPL टीम RCB और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट से BCCI ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले वनडे की कप्तानी छीन ली थी और रोहित शर्मा को वनडे कप्तान बनाया गया था. वहीं टी-20 की कप्तानी भी रोहित के पास है.

Back to top button