समाचार

CM योगी की सीट पर सस्पेंस खत्म: BJP की पहली लिस्ट आई, जानिए OBC, दलित के खाते में कितने टिकट आए

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पहले चरण और दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की सीट की भी घोषणा कर दी गई है। पार्टी के उत्तर प्रदेश के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये लिस्ट जारी की।

पहली लिस्ट में 107 उम्मीदवारों के नाम

इस लिस्ट में पहले चरण की 58 में से 57 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया गया जबकि दूसरे चरण की 55 में से 45 सीटों के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया। बची हुई सीटों पर एलान पार्लियामेंट्री बोर्ड में चर्चा के बाद किया जाएगा। कुछ सीटें गठबंधन के साथियों के लिए छोड़ी जाएंगी। पहली लिस्ट में कुल 107 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों के नाम एलान किया गया है। आगे आपको बताएंगे की सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए आखिर कौन सी सीट फाइलन हुई है।

योगी और केशव मौर्य की सीट का भी ऐलान

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि दो ऐसे नामों का भी एलान कर रहे हैं जो ना पहले चरण में हैं और ना ही दूसरे चरण में। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गोरखपुर शहर सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज की सिराथु सीट से चुनाव लड़ेंगे। सीएम योगी के लिए पहले मथुरा और फिर अयोध्या से चुनाव लड़ने की खबरें आई थीं, लेकिन आखिर में योगी के लिए उनके गृह नगर की सीट गोरखपुर पर ही अंतिम मुहर लगाई गई। आगे आपको बताएंगे की पहली लिस्ट में पिछड़े और दलित वर्ग के कितने उम्मीदवार हैं।।

107 में 63 पिछड़े-दलित उम्मीदवार

107 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 44 ओबीसी, 19 एससी और 10 महिलाओं को टिकट दिया गया है। प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो 68 % उम्मीदवार ओबीसी, एससी और महिलाएं हैं।  आगे आपको बताएंगे कि पहली लिस्ट में बीजेपी ने कितने मौजूदा विधायकों का टिकट काटा दिया है

20 विधायकों का टिकट कटा

बीजेपी ने जिन 107 नामों का एलान किया है, इनमें से 63 मौजूदा विधायकों को फिर टिकट दिया गया है, जबकि 20 विधायकों का टिकट काटा गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को नोएडा से दोबारा टिकट दिया गया है।

यूपी में इन तारीखों पर होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव 7 चरणों में संपन्न होंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा, वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को और  तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा। यूपी में  चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को होगा, वहीं पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी।  छठे चरण का मतदान 3 मार्च और 7वें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा।

Back to top button