दिलचस्प

6 सेकंड में जाने हेलमेट की अहमियत, आपको मौत के मुंह से सुरक्षित बाहर ला सकता है, देखें Video

दुनियाभर में रोजाना हजारों सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। भारत में ही सड़क हादसों की वजह से कई लोगों की जान चली जाती है। इन सड़क दुर्घटनाओं में बाइक चालक सबसे अधिक खतरे में रहते हैं। जब कोई हादसा होता है तो उनकी बॉडी डायरेक्ट टकराती है।

हमारे पूरे शरीर में सिर सबसे नाजुक और अहम चीज होती है। एक बार हाथ पैर के बिना इंसान जीवित रह सकता है, लेकिन सिर को गंभीर चोट आई तो खेल वहीं खत्म हो जाता है। बस यहीं पर हेलमेट काम आता है।

helmet importance

हेलमेट हमारी सुरक्षा के लिए कितना जरूरी है, ये बात हर कोई जानता है। लेकिन फिर भी बहुत कम लोग ही इसे लगाते हैं। किसी को हेलमेट संभालना पसंद नहीं तो कोई बाल खराब नहीं करना चाहता है। लेकिन भाई जब सिर ही सलामत नहीं रहेगा तो क्या बालों का आचार डालोगे? सरकार भी कह-कह के थक गई कि हेल्मत लगा लो, लेकिन आज के युवा हीरो बनने में मारे जाते हैं।

जब हेलमेट ने बचाई शख्स की जान

यदि आप इंटरनेट खँगालों तो आपको ऐसे कई खबरें और वीडियोज देखने को मिल जाएंगे जहां एक हेलमेट ने शख्स कि जान बचा ली। एक रिपोर्ट के अनुसार हेलमेट लगभग 42 फीसदी मौतों को कम करता है। यदि अब भी हमारी बात आपके भेजे में नहीं घुसी तो हम आपको महज 6 सेकंड में हेलमेट का महत्व समझा देते हैं।

helmet importance

दरअसल सोशल मीडिया पर एक 6 सेकंड का वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक बाइक चालक ‘लहरिया कट’ मारने की कोशिश करता है, लेकिन इस चक्कर में वह बुरी तरह गिरता पड़ता चला जाता है। अच्छी बात ये होती है कि उसने सिर पर हेलमेट पहना होता है। इस हेलमेट की वजह से उसे कोई गंभीर चोट नहीं लगती है और वह फौरन अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है।

helmet importance

यदि शख्स हेलमेट नहीं पहनता तो उसके सिर को गंभीर नुकसान पहुँच सकता था। उसकी जान भी जा सकती थी। इस स्टंट में उसका सिर जमीन पर बहुत जोर से टकराया था। भला हो हेलमेट का जिसने उसकी जान बचा ली। इस वीडियो को आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा “हेलमेट (Helmet) का महत्व सीखें सिर्फ 6 सेकेंड में”।

देखें वीडियो

इस वीडियो को देखने के बाद लोग कमेंट में हेलमेट का महत्व हाइलाइट कर रहे हैं। किसी ने लिखा कि “इस वीडियो को देखने के बाद शायद कुछ लोगों को अक्ल आए और वह हेलमेट लगाना शुरू कर दें।” वहीं दूसरे ने लिखा “हेलमेट मौत के सामने ढाल बनकर खड़ा रहा।”

Back to top button