बॉलीवुड

5 भाषा में की 150 से ज़्यादा फ़िल्में, NRIसे लड़ाया इश्क, अब अकेले अपनी बेटी पाल रही है भानुप्रिया

तमिल और हिंदी भाषा की फिल्मों सहित अन्य कई भाषा की फिल्मों में काम कर चुकी मशहूर अदाकारा भानुप्रिया आज (15 जनवरी) 55 साल की हो गई हैं. 15 जनवरी 1967 को भानुप्रिया का जन्म कुरेकंहल में हुआ था. भानुप्रिया ने महज 17 साल की उम्र में एक लीड अभिनेत्री के रूप में फ़िल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.

bhanupriya

बॉलीवुड में तो भानुप्रिया ने कम काम किया है हालांकि वे दक्षिण भारतीय सिनेमा का एक बड़ा नाम है. दक्षिण में उन्होंने तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों के साथ ही कन्नड़ और मलयालम फिल्मों में भी काम किया. वहीं उनका जादू हिंदी सिनेमा में भी देखने को मिला. 55 साल की हो चुकी भानुप्रिया के जन्मदिन के मौके पर आइए आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

पहले तो आपको भानुप्रिया के असली नाम के बारे में बताते हैं. कई फ़िल्मी सितारों ने फिल्मों में काम करने के लिए दूसरे नामों का सहारा लिया था और भानुप्रिया ने भी ऐसा ही किया था. फैंस यह बहुत कम जानते हैं कि भानुप्रिया का असली नाम मंगा भामा है. अभिनेत्री ने अपने दम पर फ़िल्मी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

फ़िल्मी है फिल्मों में आने का किस्सा…

bhanupriya

बताया जाता है कि भानुप्रिया अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी बल्कि उन्होंने तो इस बारे में कभी सोचा भी नहीं था. हालांकि किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था. एक दिन उनके स्कूल में भाग्यराजा गुरु आए. भाग्यराजा गुरु की नज़र भानुप्रिया पर पड़ी और भानुप्रिया से उनकी अपनी फिल्म के लिए टीन गर्ल की तलाश पूरी हो गई.

भाग्यराजा ने अपनी फिल्म के लिए भानुप्रिया का चयन कर लिया. उन्होंने अभिनेत्री को अपनी फिल्म में काम करने का ऑफर दे दिया. हालांकि जल्द ही उनकी किस्मत ने ऐसी पलटी मारी कि जो रोल उन्हें मिला था वो उनके हाथ से निकल गया. दरअसल फोटोशूट के दौरान भाग्यराजा गुरु को इस बात का एहसास हुआ कि भानुप्रिया इस रोल के लिए काफी छोटी हैं.

भाग्यराजा गुरु ने पहले तो भानुप्रिया को रोल ऑफर कर दिया हालांकि बाद में उनसे यह रोल छीन लिया गया. दूसरी ओर भानुप्रिया बेहद खुश थी हालांकि जब उन्हें यह बुरी ख़बर मिली तो फिर वे कभी स्कूल नहीं गई. उन्होंने स्कूल में अपने दोस्तों को यह बता दिया था कि उन्हें फिल्म में रोल मिल गया है और वे इस बात के बारे में ज्यादा सोच रही थी कि अगर अब स्कूल में यह पता चला कि उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया है तो उनकी किरकिरी होगी.

bhanupriya

चाहे भानुप्रिया को फिल्म नहीं मिली हालांकि यहीं से उनके फ़िल्मी करियर की भी शुरुआत हो चुकी थी. उनकी पहली फिल्म ‘मेल्ला पेसुन्गल’ थी. यह फिल्म साल 1983 में प्रदर्शित हुई थी. बहुत जल्द ही भानुप्रिया दक्षिण भारतीय सिनेमा में एक बड़ा नाम बन चुकी थीं.

साउथ में एक बड़ा नाम कमाने के बाद अभिनेत्री ने हिंदी फ़िल्मों की ओर रुख किया था. 150 से ज्यादा फ़िल्मों में काम करने वाली भानुप्रिया ने बॉलीवुड में ‘दोस्ती-दुश्मनी’ (1986), ‘इंसाफ की पुकार’ (1987), ‘खुदगर्ज़'(1987), ‘मर मिटेंगे’ (1988), ‘तमंचा’ (1988), ‘सूर्या’ (एन अवेकनिंग) (1989), ‘दाव पेंच’ (1989), ‘गरीबों का दाता’ (1989), ‘कसम वर्दी की’ (1989), ‘जहरीले’ (1990), ‘भाभी’ (1991) में काम किया.

bhanupriya

बात अभिनेत्री के निजी जीवन की करें तो एक्ट्रेस ने साल 1998 में आदर्श कौशल से शादी की थी. उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि वे आदर्श से प्यारा करती थी और वे एनआरआई थे. दोनों एक बेटी के माता-पिता बने. लेकिन जल्द ही भानुप्रिया और आदर्श अलग हो गए थे. दोनों ने साल 2003 में तलाक ले लिया था. बता दें कि अब अभिनेत्री अपनी बेटी अभिनाया के साथ चेन्नई में रहती हैं.

bhanupriya

 

Back to top button