अध्यात्म

शास्त्रों के मुताबिक घर में हनुमान जी की इस तरह की तस्वीर लगाने से घर आते है कई तरह के संकट

हनुमान जी (Hanuman Ji) को हमारे धर्म में सभी तरह के कष्टों से मुक्ति दिलाने वाला कहा गया है. साथ ही ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी (Hanuman Ji) उन देवताओं में से एक हैं, जो अपने भक्तों की भक्ति और प्रार्थना से जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. कई तरह के संकट और कष्टों के निवारण के लिए अधिकतर लोग हनुमान जी का सहारा लेते हैं.

Hanuman

इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि, हनुमान के भक्तों पर सभी देवी-देवताओं की कृपा भी बनी रहती है. हनुमान जी की उपासना करने से मन को शांति प्राप्त होती है.

हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक एवं शारीरिक परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं. कई लोग हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर घर में रखते हैं. लेकिन वास्तु की माने तो उनकी तस्वीरों को लगाने से पूर्व कुछ नियमों को अवश्य जान लेना चाहिए. देखा जाय तो वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बनाए गए हैं और ऐसा माना जाता है कि अगर इन्हें नहीं माना जाए तो घर में नेगेटिव का माहौल बना रहता है.

Hanuman

सिर्फ इतना ही नहीं आर्थिक एवं शारीरिक तंगियां (Financial problems) भी हमारे जीवन को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं. हम आपको हनुमान जी की तस्वीरों से जुड़े कुछ नियमों की जानकारी देने जा रहे हैं.

इस तरह की तस्वीर न लगाए
शास्त्रों में ये बताया गया है कि, घर में हनुमान जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती चीर रखी हो. शास्त्रों की माने तो घर में ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें हनुमान जी स्थिर अवस्था में विराजमान हो. कई बार लोग अपने घर में पवनपुत्र की हवा में उड़ती हुई या पर्वत को हाथों में उठाई हुई तस्वीर लगा लेते हैं. मान्यता है कि ऐसा नहीं करना चाहिए.

hanuman ji pictures

इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि जिन तस्वीरों में हनुमान जी ने अपने भगवान श्री राम और लक्ष्मण को कंधे पर बिठाया हुआ हो वे भी घर में नहीं लगानी चाहिए. इसके साथ ही हनुमान जी के द्वारा लंका दहन पाप के ऊपर सच की जीत का प्रतीक मानाजाता है.

लेकिन लंका दहन से जुड़ी हनुमान जी की तस्वीरों को घर में लगाना शुभ नहीं मना गया है. कहा जाता हैं कि इससे घर की सुख और समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है.

hanuman ji pictures

इस तरह की तस्वीरें लगाएं
अगर आपको घर में लगानी है तो हनुमान जी की पीले वस्त्र पहनी हुई तस्वीर लगा सकते हैं. पीला सिंदूर हनुमान जी को अति प्रिय होता है और इससे सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है. इसके साथ ही हनुमानजी जिस तस्वीर में बैठी हुई मुद्रा में हों, उसे लगाना भी शुभ माना जाता है.

hanuman ji pictures

हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल
तिल के तेल में मिला हुआ सिंदूर हनुमान जी को लेपना अच्छा माना जाता है. हनुमान जी को कमल, गेंदे, सूरजमुखी फूल आदि अर्पित करें. चंदन को घिसकर केसर में मिलाएं और इसे हनुमान जी को लगाया करे. हनुमान जी की मूर्ति के के नेत्रों में देखते हुए मंत्रों का जाप करें. हनुमान जी को पूजा करते समय ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.

Back to top button