विशेष

कभी देखीं सुनी है एक टन की खोपड़ी, धरती पर इस जगह मिला 18 करोड़ साल पुराना कंकाल

इंग्लैंड में सी ड्रैगन का इतना विशाल कंकाल मिला है कि जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया है. करोड़ों साल पहले धरती से पूरी तरह विलुप्त हो चुके इस समुद्री जीव की विशालता का अंदाजा लगाने के लिए यही काफी है कि सिर्फ उसकी खोपड़ी ही करीब एक टन वजनी है. अब इसे लेकर वैज्ञानिक भी हैरत में आ चुके है.

ब्रिटिश वैज्ञानिक इसे एक बड़ी खोज मान रहे है. साथ ही अपनी इस उपलब्धि पर जश्न भी मना रहे है. इस मामले में अब स्थानीय सांसद ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

180 million year old sea dragon

इंग्लैंड में मिला है सी-ड्रैगन का विशाल कंकाल
इंग्लैंड के एक अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड के मिडलैंड्स में डायनासोर पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों के हाथों में 9 करोड़ साल पहले विलुप्त हो चुके समुद्री जीव का संपूर्ण कंकाल मिला है. इसे मिलने के बाद वैज्ञानिक इसलिए खुश हो रहे है कि, ब्रिटेन के प्रागैतिहासिक अवशेषों के इतिहास में यह बहुत ही बड़ी खोज मानी जा रही है.

मीनसरीसृप या इक्थियोसॉरस का यह कंकाल करीब 18 करोड़ साल पुराना है. इसकी खोपड़ी का वजन ही एक टन है तो आप सोच सकते है यह कितना बड़ा होगा.

180 million year old sea dragon

आपको बता दें कि यह विशेष ख़ोज लीसेस्टरशायर के जो डेविस और रटलैंड वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने रटलैंड वॉटर के लैगून द्वीप से पानी निकालने के रुटीन काम के दौरान की है. ज्ञात होकि पहले मीनसरीसृप जिसे कि सी ड्रैगन कहा जाता है, उसकी खोज 19वीं शताब्दी में हुई थी. इसके दांत और आंख बहुत ही विशालकाय होते थे इस वजह से इसे सी-ड्रैगन कहा जाता था.

इसकी लंबाई करीब 10 मीटर होती थी. इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि, ‘ब्रिटेन में कई सारे मीनसरीसृप के जीवाश्म मिलने के बावजूद, यह चिन्तन का विषय है कि रटलैंड का मीनसरीसृप यूके में अबतक पाया गया सबसे बड़ा कंकाल है. इसे इतिहास की सबसे बड़ी ख़ोज मान जा रहा है.

180 million year old sea dragon

आपको बता दें कि मीनसरीसृप समुद्री सरीसृप थे. ये धरती पर 25 करोड़ वर्ष पूर्व हुआ करते थे. मगर 9 करोड़ साल आते-आते ये गायब होने लग गए. इनके शरीर का आकार डॉल्फिन की तरह होता था. अब वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह के कंकाल ब्रिटेन के समुद्री इलाकों से लेकर अटलांटिक महासागर में हर तरफ पाय जा सकते है.

आम व्यस्क मीनसरीसृप की लंबाई 5.8 फीट से लेकर 6 फीट तक वहीं कुछ की लम्बाई 30 फ़ीट तक हो सकती थी. उनकी आखें शरीर के मुकाबले बड़ी होती थी. इस वजह से रात के समय में भी ये अपने शिकार को आसानी से ढूंढ लेते थे.

एमपी एलिसिया कीर्न्स ने किया ट्वीट
इस ख़ोज के बारे में रटलैंड और मेल्टन की एमपी एलिसिया कीर्न्स ने इस खोज से संबंधित वीडियो शेयर कर ट्विटर पर लिखा है. ‘रटलैंड सी ड्रैगन की खोज की गई. आज से तकरीबन 18 करोड़ साल पुराना मीनसरीसृप रटलैंड वॉटर से खोजा गया. रोमन विला से हमारे अपने सी ड्रैगन तक. रटलैंड वास्तव में #MultumInParvo है. मैं अपने इस रटलैंड वाटर सी-ड्रैगन को घर लाने की पूरी कोशिश करूंगी.

Back to top button