अध्यात्म

रत्नों का राजा है हीरा, लेकिन बिना सही ज्ञान के पहनने पर आपको बना सकता है रंक, ये लोग नहीं पहने

डायमंड पहनना आजकल लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन चुका है. डायमंड पहनना लोग अपनी शान समझते है. खासतौर से महिलाओं के लिए तो ये बहुत मायने रखता है. आज हर कोई फैशन और अपने स्टेटस को बनाए रखने के लिए हीरा पहन रहा है, लेकिन ज्योतिष और रत्न शास्त्र के अनुसार हीरा हर किसी के लिए लाभकारी नहीं होता है.

diamond

रत्न शास्त्र की माने तो डायमंड अहम रत्नों में से एक माना गया है. कहा जाता हैं कि हीरा सिर्फ उन्हीं लोगों को धारण करना चाहिए, जिनकी कुंडली के ग्रह के अनुकूल हीरा पहनने की सलाह दी गई हो. बिना किसी विशेषज्ञों की सलाह के डायमंड पहनना नुकसान भी दे सकता है. आपको बताते है किन राशि के लोगों को हीरा नहीं पहनना चाहिए.

मेष राशि
मेष राशि के लोगों को हीरा पहनना काफी ज्यादा मुश्किलों में डाल सकता है. अगर इस जातक के लोग हीरा पहनना चाहते हैं तो पहनने से पहले एक बार किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें.

diamond

सिंह राशि
डायमंड का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. साथ ही सिंह राशि के जातकों के लिए डायमंड पहनना अच्छा नहीं माना गया है. अगर सिंह राशि के जातक हीरा पहनते हैं तो इन्हें भारी नुकसान उठाना देखने को मिलता है.

कर्क राशि
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कर्क राशि के जातकों के लिए हीरा पहनना शुभ नहीं माना जाता. लेकिन कुछ परिस्थितियों में ज्योतिष की सलाह से हीरा धारण किया जा सकता है.

diamond

मीन राशि
आपको बता दें कि मीन राशि के जातकों को भी हीरा शुभ फल नहीं देता है. इन जातकों के लिए हीरा पहनना मुसीबतों को खुद बुलावा देने की तरह ही रहता है.

धनु राशि
हिन्दू शास्त्रों के मुताबिक धनु राशि के जातकों के लिए भी हीरा पहनना अशुभ फलदायी रहता है. हीरा इन लोगों को सेहत संबंधी परेशानी भी देता है और कई तरह की समस्याएं इन्हें घेर लेती हैं.

diamond

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल होते है. हीरे से संबंधित ग्रह शुक्र एक-दूसरे से शत्रुता रखते हैं. इसलिए इन राशि के जातकों को भी हीरा अशुभ फल ही देता है. बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह से अगर ये लोग हीरा धारण करते हैं, तो इनके जीवन में समस्याओं का अंबार लग जाता है.

diamond

हीरा पहनने के कुछ नियम
ज्योतिष के मुताबिक हीरे को कुछ रत्नों के साथ धारण करना शुभ नहीं रहता है. जैसे माणिक और मूंगे के साथ हीरा नहीं पहनना चाहिए.
हीरे को हमेशा इस तरह से अंगूठी या लॉकेट में जड़वाए कि उसका स्पर्श आपके शरीर से होता रहे. इसके साथ ही ध्यान रहे कि, चटका या फिर टूटा-फूटा हीरा नहीं धारण करना चाहिए. इससे फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. साथ ही हमेशा ज्योतिष की सलाह के अनुसार ही हीरा धारण करना चाहिए.

Back to top button