बॉलीवुड

जब अमिताभ की इस बात से सलमान के पिता को हुई तकलीफ़, तब से बिगड़े दोनों के रिश्ते

मैंने अमिताभ का बहुत साथ दिया, शोले में भी काम दिलवाया, लेकिन मुझे उनकी बात से दुःख हुआ

हिंदी सिनेमा में कलाकारों के बीच रिश्ते बनते हैं बिगड़ते हैं. बिगड़ते हैं बनते हैं. कई कलाकार एक दूजे के बेहद अच्छे दोस्त रहे तो फिर बाद में उनके बीच दूरियां आ गई. हिंदी सिनेमा में सबसे ऊंचे और महान कलाकार का दर्जा पाने वाले अमिताभ बच्चन के साथ भी ऐसा हो चुका है.

amitabh bachchan

सदी के महानायक, बिग बी, बॉलीवुड के शहंशाह, बॉलीवुड के एंग्री यंगमैन जैसे नामों से दुनियाभर में ख़ास पहचान रखने वाले अमिताभ बच्चन की एक समय दिवंगत अभिनेता महमूद और कादर खान से अच्छी दोस्ती थी हालांकि बाद में रिश्ते बिगड़ गए. वहीं मशहूर लेखक और सलमान खान के पिता सलीम खान से भी बिग बी का कभी अच्छा रिश्ता था हालांकि इनके रिश्ते में भी दरार आ गई.

amitabh bachchan

बता दें कि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और सलीम खान के बीच रिश्ते बिग बी के एक बयान के बाद बदले थे. साल 1975 में रिलीज हुई हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ की कहानी को जावेद अख़्तर और सलीम खान ने मिलकर लिखा था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जया बच्चन, हेमा मालिनी, अमजद खान, संजीव कुमार जैसे दिग्गज़ों ने अहम रोल अदा किया था.

amitabh bachchan

फिल्म ‘शोले’ भारतीय सिने इतिहास की सबसे सफ़ल और लोकप्रिय फिल्मों में से एक मानी जाती है. इस ब्लॉकबस्टर फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था. बताया जाता है कि पहले मेकर्स अमिताभ बच्चन के रोल के लिए दिग्गज़ अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को को ‘शोले’ में लेना चाहते थे.

amitabh bachchan

जानकारी के मुताबिक़, दूसरी ओर अमिताभ बच्चन भी इस फिल्म में काम करना चाहते थे और उन्होंने इसके लिए धर्मेंद्र से सिफ़ारिश की थी कि मेकर्स को उनका नाम ‘शोले’ के लिए सुझाया जाए. धर्मेंद्र ने मेकर्स को अमिताभ के बारे में बताया और उन्हें कास्ट कर लिया गया. फिल्म बनी और इतिहास रच दिया.

sholay

साथ ही यह भी बताया जाता है कि शोले के लिए अमिताभ का नाम सलीम खान ने भी सुझाया था. दरअसल शोले की रिलीज के कई सालों बाद एक अवॉर्ड शो में अमिताभ बच्चन ने शोले पर बड़ा बयान दिया था. यह उस समय की बात है जब अवॉर्ड शो में धरेंद्र को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था.

sholay

धर्मेंद्र को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने के मौके पर बिग बी ने धरम जी की ख़ूब तारीफ़ की थी और इसी बीच उन्होंने बताया था कि, ‘शोले’ उन्हें धर्मेंद्र की वजह से मिली थी. सलीम खान भी अवॉर्ड शो में मौजूद थे. वो भी बिग बी की बात सुनकर हैरान रह गए थे और वे इससे सहमत नहीं थे.

Amitabh Bachchan

दरअसल, इसके बाद अपने एक साक्षात्कार में सलीम ने बताया था कि, ‘फिल्म ‘शोले’ के लिए अमिताभ का नाम मैंने ही सजेस्ट किया था. एक फंक्शन में अमिताभ ने कहा था कि धर्मेंद्र की वजह से उन्हें शोले मिली थी. इस बात से मुझे काफी तकलीफ हुई, दु:ख पहुंचा और मुझे बहुत गुस्सा भी आया था.

मैं हमेशा उनके करियर के शुरुआती वक्त में उनके सपोर्ट में रहा और कई जगह उनकी सिफारिश की थी. जब हमने फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ते हुए रमेश सिप्पी को अमिताभ बच्चन का नाम सुझाया तो उन्होंने मना कर दिया. क्योंकि इससे पहले अमिताभ बच्चन स्क्रीन पर सिर्फ प्रॉफेसर और डॉक्टर के किरदार में ही नज़र आए थे’.

amitabh bachchan and salim khan

Back to top button
?>